Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zinc Rich Foods: शरीर में जिंक की कमी हो सकती है खतरनाक, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Zinc Rich Foods शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इ्न्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है जिंक। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो व्यक्ती को कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स शामिल कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे जिंक का बेहतरीन सोर्स हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 28 Nov 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
Food Sources Of Zinc: जिंक की कमी दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Zinc Rich Foods: जिंक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए, तो आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। पुरुषों और महिलाओं में विटामिन्स की जरूरत अलग-अलग होती है। एक एडल्ट पुरुष के लिए प्रतिदिन 11 मिलीग्राम तो एक एडल्ट महिला के लिए प्रतिदिन 8 मिलीग्राम जिंक की जरूरत होती है।

अक्सर ये देखा गया है कि लोग अपने खाने में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कैल्शियम युक्त फूड्स शामिल करते हैं, लेकिन जिंक को अनदेखा कर देता है, इसकी कमी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।  

बजुर्ग, बच्चों और गर्भवती महिलाओं में जिंक के कम होने की ज्यादा संभावना रहती है। इसलिए जिंक की कमी से बचना है, तो अपनी डाइट में ये चीजें शामिल करें।

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए वरदान हैं मोरिंगा के पत्ते, जानें इसे खाने के बेहतरीन फायदे

जिंक से भरपूर हैं ये 8 फूड्स

मांस और सब्जियां

मांस जिंक के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना गया है, खासकर लाल मांस। इसके अलावा सभी प्रकार के मांस जैसे बीफ आदि में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है।

सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। जैसे आलू, शकरकंद, राजमा, मशरूम, एवोकाडो इनका उपयोग भी जिंक की कमी को पूरा करता है।

फल और जिंक

किवी, अमरूद, अनार, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी में भी जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इनके रोजाना सेवन से ही जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अनेक प्रकार के बीज भी हैं जिंक के अच्छे स्रोत

बहुत सारे बीज हमारे शरीर में जिंक की कमी को पूरा करते हैं जैसे कद्दू, हेम्प, स्क्वैश और तिल। इनमें हेम्प का बीज सबसे ज्यादा अच्छा स्रोत है जिंक के लिए।

ड्राइ फ्रूट्स में भी है जिंक

काजू, बादाम और पाइन में भी जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वैसे भी मेवे खाने से हृदय रोग जैसी कई बीमारियों से बचा जा सकता है। मूंगफली भी जिंक के लिए एक अच्छा स्रोत है, इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी होता है।

अनेक तरह की फलियां हैं जिंकयुक्त

दालें, बिन्स और चने की फलियां जिंक का अच्छा स्रोत हैं। इनमें चनों को अंकुरित करके खाना और भी लाभदायक होता है। बीन्स में तो भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

दूध और पनीर

दूध और पनीर में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक की कमी दूर करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल कर सकते हैं।

अनाज

साबुत अनाज जैसे गेंहू, चावल, ओट्स, क्विनोआ में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके उपयोग से हम जिंक की कमी को पूरा कर सकते है। साबुत अनाज में वैसे भी विटामिन्स, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और मैगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में हर तरह की कमी को पूरा करते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए एक महिला को कब जरूरी है गायनोकोलॉजिस्ट से मिलना

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik