Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

123123: क्या खास है साल 2023 के आखिरी दिन में, जो 100 सालों बाद आज देखने को मिल रहा है

नया साल शुरू होने ही वाला है लेकिन जितना खास आना वाला साल है उतना ही खास इस साल के यह आखिरी दिन भी है। आज की तारीख को आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह एक एंजल नंबर है 123123। लेकिन इसका क्या मतलब हो सकता है। जानें क्यों 123123 यानी दिसंबर 31 2023 की तारीख को इतना खास माना जा रहा है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
बेहद ही खास है दिसंबर 2023 की यह तारीख

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 123123:  नया साल शुरू होने में अब बस कुछ ही घंटे बचे हैं, जैसे-जैसे घड़ी की सुई भाग रही है, वैसे-वैसे ही साल 2023 का आखिरी दिन बीतता जा रहा है। नए साल में प्रवेश करने की खुशी इतनी अधिक है कि शायद कितने लोगों ने आज की खास तारीख पर ध्यान भी नहीं दिया होगा। लेकिन इस तारीख में ऐसा खास क्या है? अगर आप भी नहीं जानते तो, हम आपको बताना चाहते हैं कि आज की तारीख इतनी खास क्यों है।

क्या है खास...

आज की तारीख को अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि आज साल 2023 के 12 महीने की 31 तारीख है, लेकिन इसमें खास क्या है। यह तो हर साल आती है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज की तारीख को ध्यान से देखने पर आप पाएंगे कि आज की तारीख को 123123 की तरह लिखा जाता है, यानी 12 महीना, 31 तारीख, 23वां साल। यह तारीख आप अपने जीवन में एक ही बार देख पाएंगे, अगली बार जब यह तारीख आएगी, तब एक सदी बीत चुकी होगी। इसलिए इसे वन्स इन ए लाइफ टाइम एक्सपीरिएंस समझें।

यह भी पढ़ें: नया सवेरा आया नई किरण के साथ…अपने प्रियजनों को हैप्पी न्यू ईयर कहें इन संदेशों के साथ

यह संदेश देता है 123123...

दरअसल, इस तारीख के बारे में गूगल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस तारीख की खासियत को शेयर करते हुए बताया कि यह दिन न्यूमरोलॉजी के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है। इस तारीख के साथ दो संदेश मिल रहे हैं, क्योंकि इसमें 123 दो बार रिपीट हो रहा है। जिस वजह से एक्सपर्ट इसका मतलब बता रहे हैं कि यह जीवन में साथ आगे बढ़ने और भविष्य के बारे में सोचने का संदेश है। इस नंबर के सीक्वेंस की वजह से इसे एंजल नंबर भी कहा जाता है, जो आपको सही राह पर चलने का संदेश देती है।

View this post on Instagram

A post shared by Google India (@googleindia)

इसलिए भी है खास...

आपको बता दें कि यह तारीख आखिरी बार पिछली शताब्दी में 1923 में आई थी, जो अब आज के बाद फिर दोबारा 2123 में आएगी। इसलिए यह तारीख काफी खास मानी जा रही है। आपको एक बात और बता दें कि यह तारीख यूएसए के तारीख लिखने के तरीके से इस पंक्ति में आएगी, यानी पहले महीना, फिर तारीख और फिर साल। इस तरह ये बना 12/31/23, यानी 123123। न्यूमरोलॉजी में ये तीनों ही अंक काफी खास महत्व रखते हैं और साथ आने पर काफी खास और पॉडजिटिव संदेश देते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि ऐसे एंजल नंबर आपके गार्डियन एंजल का आपके लिए संदेश हो सकता है कि आप बिल्कुल सही पथ पर अग्रसर हैं।

यह भी पढ़ें: नए साल पर जोश से भर देने वाले इन संदेशों से करें अपने प्रियजनों को न्यू ईयर विश

Picture Courtesy: Freepik