Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तांबे की बोतलों को साफ करने के लिए आजमाएं 5 तरीके, मिलेगी नए जैसी चमक

तांबे की बोतल में पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा आपने बड़े-बुजुर्गों से सुना ही होगा। आजकल तो ये ट्रेंड भी बन चुका है। स्वास्थ्य लाभों के अलावा तांबे की बोतल का इस्तेमाल करना पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इन बोतलों को साफ रखना (Cleaning Tips for Copper Bottles) काफी मुश्किल हो सकता है। आइए जानें तांबे की बोतल को साफ करने के आसान तरीके।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
तांबे की बोतल को चमकाने के लिए 5 टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cleaning Tips for Copper Bottle: तांबे के बोतल में पानी पीने की परंपरा सदियों पुरानी है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से आजकल फिर से चलन में है। इन बोतलों का उपयोग न केवल स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जा रहा है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी ये बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।प्लास्टिक की बोतलों की जगह इनका उपयोग एक स्थायी विकल्प के रूप में देखा जा रहा है, जो स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए लाभकारी है।

copper bottle cleaning hacks

(Picture Courtesy: Freepik)

तांबे की बोतलों में पानी रखना फायदेमंद कैसे है?

तांबे की बोतलों में पानी रखना फायदेमंद है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिससे ये पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार होते हैं और पीएच लेवल को संतुलित रखता है। इसके कारण स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है। ऐसे में इनके इस्तेमाल के साथ-साथ इनकी साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में जानेंगे, जिनसे आपके तांबे की बोतल आसानी से साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: किचन में रखी 7 चीजों को समय-समय पर बदलना है जरूरी, नहीं तो हो जाएंगे आप बीमार

तांबे की बोतलों की सफाई के तरीके

  • नींबू और नमक- एक नींबू को आधा काटें और उस पर नमक छिड़कें और इसे बोतल के अंदर बाहर रगड़ें। नींबू के रस में मौजूद एसिड और नमक के कण मिलकर तांबे पर जमी हुई मैल को हटाने में मदद करते हैं। ये तरीका तांबे की चमक को बनाए रखता है और हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।
  • सिरका और नमक- एक कप सफेद सिरके में एक चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को बोतल के अंदर डालकर बोतल को अच्छी तरह हिलाएं, ताकि ये रस बोतल के अंदर चारों तरफ अच्छी तरह फैल जाए और बोतल के बाहरी हिस्सों पर भी इसे लगाकर किसी ब्रश से रगड़ें। इसे 1-2 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से अच्छी तरह धो लें। सिरके का अम्लीय गुण जमी हुई धातु की परत को हटाने में कारगर है, जबकि नमक सफाई को आसान बनाता है।
  • बेकिंग सोडा और नींबू- बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बोतल के अंदर और बाहर लगाएं और हल्के से स्क्रब करें। फिर इसे पानी से धोकर सुखा लें। बेकिंग सोडा बिना तांबे को नुकसान पहुंचाए उसकी सतह से मैल हटाता है।
  • टमाटर का पेस्ट- बोतल पर टमाटर का पेस्ट लगाएं और 10-15 मिनट के बाद बोतल को स्क्रब करें और पानी से धो लें। टमाटर में मौजूद एसिड तांबे की सतह पर जमी मैल को साफ करता है और इसे नेचुरल चमक प्रदान करता है।
  • पानी और रेत- बोतल के अंदर थोड़ी-सी रेत और पानी डालकर बोतल को अच्छे से हिलाएं। इसके बाद बोतल को पानी से धो लें। यह विधि बोतल के अंदरूनी हिस्से को साफ करने के लिए सबसे अधिक प्रभावी है।

यह भी पढ़ें: त्योहार के लिए घर को देना है नया लुक, तो ड्राइंग रूम के पर्दे खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल