Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रोफेशनल लाइफ में सक्सेसफुल होने के लिए इन 5 स्किल्स पर काम करना है बहुत जरूरी

अगर आप एक सक्सेसफुल करियर चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ नॉलेज का ही होना जरूरी नहीं बल्कि आपको और कई दूसरे स्किल्स पर भी ध्यान देना जरूरी है। कम्युनिकेशन बिहेवियरल नेटवर्किंग टाइम मैनेजमेंट औऱ प्रॉब्लम सॉल्विंग...ये सारी स्किल्स ऐसी हैं जो सिर्फ प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि आपके पर्सनल लाइफ को भी बेहतर बनाने का काम करती हैं। जान लें कैसे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 16 Jan 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
प्रोफेशनल के साथ पर्सनल लाइफ को भी बेहतर बनाते हैं ये स्किल्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल के युवाओं को लगातार बदल रही दुनिया में आगे बढ़ने के लिए सिर्फ पढ़-लिख लेना भर ही काफी नहीं, बल्कि और भी कई स्किल्स पर फोकस करने की जरूरत है। ऐसी स्किल्स, जो भविष्य में बेहतर करियर बनाने और कॉर्पोरेट दुनिया में आगे बढ़ने में उनकी मदद कर सके।

तकनीकी के साथ सॉफ्ट स्किल्स पर भी ध्यान दें, जो सक्सेसफुल प्रोफेशनल लाइफ के लिए बहुत जरूरी हैं। प्लेसमेंट के टाइम जब छात्रों की रोजगार क्षमता की बात आती है, तो कंपनियां सिर्फ आपके नॉलेज को ही नहीं देखती, बल्कि उनकी और भी कई एक्सपेक्टेशन्स होती हैं। अगर आपने इन अपेक्षाओं को समझ लिया, जो नौकरी पानी के संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती हैं। 

तो आज हम ऐसे ही पांच स्किल्स के बारे में जानेंगे, जो एक सक्सेसफुल करियर बनाने में कर सकते हैं आपकी मदद।

1. कम्युनिकेशन स्किल

कम्युनिकेशन (संचार) स्किल्स आपको करियर में तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर सकती है। प्रेजेंटेशन में अपने विचारों को व्यक्त करना हो, डिस्कशन करना हो, लिखित रूप में अपनी बात लोगों तक पहुंचानी हो, हर एक जगह आप अपनी इस स्किल्स से लोगों को आकर्षित कर सकते हैं और एक प्रभावी पर्सनैलिटी की छाप छोड़ सकते हैं। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं है, तो इसे सुधारने के लिए किताबें पढ़े, आईने में देखकर बातें करें, नए-नए शब्द सीखकर उनका प्रयोग करने जैसी एक्टिविटीज से इसे इन्हैंस करें। 

 2. प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल 

प्रोफेशनल वर्ल्ड में आपको लगभग रोजाना ही नए-नए चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। जिसमें आपके पेशेंस और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का टेस्ट होता है। खराब सिचुएशन में आपा न खोना और प्रॉब्लम्स को रचनात्मक तरीके से हल करने की क्षमता एक सुपर पॉवर की तरह होती है, तो इसकी अहमियत को समझें और किन तरीकों से इसे बेहतर बना सकते हैं उन पर काम करें। जिसके लिए माइंड को रिलैक्स रखना सबसे पहला स्टेप है। 

3. टाइम मैनेजमेंट स्किल

अपने समय को सही तरह से मैनेज करना...ये एक ऐसी स्किल है, जिससे प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ को भी बैलेंस रखा जा सकता है। समय की कीमत को पहचानें, तभी आप इस स्किल में महारथ हो पाएंगे। अपने डेली के टास्क बनाएं और उन्हें एक समय-सीमा के अंदर पूरा करने की कोशिश करें। ध्यान भटकाने वाली चीज़ें से काम के समय दूर रहें। 

4. नेटवर्किंग स्किल

आप कितना जानते हैं से भी कई बार ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप किसे जानते हैं। यह बात प्रोफेशनल जीवन में बिल्कुल सटीक बैठती है। इसलिए युवाओं को अपने एकेडमिक लाइफ के दौरान प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए। नेटवर्किंग स्किल को इंप्रूव करने के लिए थोड़ा सोशल और एक्स्ट्रोवर्ट होना भी जरूरी है। तरह-तरह के लोगों से पहचान आपके लिए भविष्य में कई संभावनाओं के द्वार खोलने का काम कर सकती है।

5. बिहेवियरल स्किल

तेजी से विकसित हो रही दुनिया में बदलाव के अनुरूप स्वयं को ढालना एक जरूरी और पॉजिटिव पहलू है। करियर के चढ़ते-उतरते ग्राफ को लेकर लचीले रहें न कि आपा खोकर दूसरों के साथ बुरा व्यवहार करें। नई परिस्थितियों के अनुरूप ढलने और चुनौतियों से उबरने की क्षमता न केवल आपको स्ट्रॉन्ग बनाती है बल्कि आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में भी स्थापित करती है, जो विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य से काम लेना जानते हैं। 

(डॉ. अदिति चर्तुवेदी, प्रो-चांसलर, रबिंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी से बातचीत पर आधारित)

ये भी पढ़ेंः- वर्कप्लेस पर कैसे करें अपने इम्प्लॉइज का पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, जानें यहां

Pic credit- freepik