Move to Jagran APP

न चाहते हुए भी उड़ा देते हैं लिमिट से ज्यादा पैसे, तो आज से ही अपनाएं बचत करने के 5 तरीके

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो हर महीने के आखिर में पैसे की तंगी से जूझते हैं? अगर हां तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको कुछ ऐसे असरदार तरीकों (Tips To Save Money) के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से जेब को खाली होने से बचाया जा सकता है और अपने बजट के मुताबिक आप पूरा महीना आसानी से गुजार सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 13 Oct 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
Saving Money: खर्चों पर लगाम लगाने के लिए अपनाएं 5 तरीके, हमेशा रहेंगे फायदे में! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कितनी बार ऐसा होता है कि हम मनचाही चीजें खरीदने या किसी खास मौके पर कुछ ज्यादा ही खर्च कर देते हैं? ये खर्च (Spending Habits) अक्सर हमारे बजट को बिगाड़ देते हैं और बाद में पछतावे का कारण बन जाते हैं। चाहे वो कोई ट्रिप हो या कोई फैमिली फंक्शन, हम अक्सर भावनाओं में बहकर जरूरत से ज्यादा खर्च कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन खर्चों पर कैसे काबू (Ways To Reduce Spending) पाया जा सकता है? अगर नहीं, तो आइए आपको बताते हैं।

पुराने जमाने का तरीका

कहते हैं कि हिसाब-किताब रखने पुराने जमाने का तरीका आज भी उतना ही कारगर है। जी हां, एक नोटबुक में हर छोटे-बड़े खर्च को लिखना आपको अपने खर्चों पर नजर रखने में मदद करेगा। क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट और डेबिट कार्ड की रसीदों को भी इसमें शामिल करें। महीने के अंत में इन सभी खर्चों को जोड़कर देखें और अपने बजट से तुलना करें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप कहां-कहां ज्यादा खर्च कर रहे हैं और आप कहां कटौती कर सकते हैं।

ऐसे होगी भरपाई

जरूरत से ज्यादा किए खर्च की भरपाई करने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं। एक, अपने खर्चों को कम करके बचत करना और दूसरा, अपनी आय बढ़ाने के तरीके ढूंढना। अगर आपने थोड़ा बहुत ही ज्यादा खर्च किया है, तो आप अपने अगले महीने के बजट में इसे जोड़ कर देख सकते हैं। लेकिन अगर यह राशि काफी बड़ी है, तो आपको एक्स्ट्रा इनकम के ऑप्शन्स पर ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ें- सिर्फ लंबे समय तक काम करना ही Workaholism नहीं, इन लक्षणों से भी कर सकते हैं इसकी पहचान

खर्च को करें मॉनिटर

हर महीने कुछ खर्च ऐसे होते हैं जिनमें कटौती करना मुश्किल होता है, जैसे किराया या बच्चों की फीस। लेकिन, आप अपनी जरूरतों के अनुसार कुछ खर्चों में कटौती कर सकते हैं। जैसे, रेस्तरां में खाने के बजाय घर पर ही खाना बनाकर खाने से आप काफी पैसे बचा सकते हैं। शॉपिंग और यात्रा करना जरूरी है, लेकिन इन पर खर्च को कम करने के कई तरीके हैं। थोड़ी प्रोडक्टिविटी से आप इन खर्चों को मैनेज कर सकते हैं।

इनकम के नए रास्ते

शायद आप इतने व्यस्त हैं कि आपको यह सोचने का समय ही नहीं मिल पा रहा है कि आप अपनी मौजूदा जिंदगी के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं। ट्यूशन देना, लेख लिखना या किसी गैर-सरकारी संगठन के साथ काम करना जैसे छोटे-मोटे काम करके आप थोड़े पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार, अपने परिवार और दोस्तों से सलाह लेकर कोई पार्ट-टाइम काम भी शुरू कर सकते हैं।

कुछ वक्त का सब्र

याद रखें कि ये बदलाव आपको केवल कुछ समय के लिए करने हैं। थोड़ी-सी मेहनत से आप न केवल अपने एक्स्ट्रा खर्चों को पूरा कर पाएंगे बल्कि भविष्य के लिए भी एक मजबूत आर्थिक स्थिति बना पाएंगे। आप अपनी मेहनत से जो कुछ भी कमाएंगे, फिर उसका इस्तेमाल आप अपनी मर्जी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाते हैं आप, तो इन आसान टिप्स से कुछ ही दिनों में बोलने लगेंगे फर्राटेदार इंग्लिश