Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके बगीचे की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये खास फूल वाले पौधे, पक्षियों का भी लगा रहेगा आना-जाना

घर के बाहर एक छोटा-सा बगीचा हो तो घर देखने में काफी खूबसूरत लगता है और आपका मूड भी उन्हें देखकर अच्छा हो जाता है। इसलिए अगर आप ऐसा प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ फूल वाले पौधों को अपने बगीचे (Home Garden) में जरूर शामिल करना चाहिए। इन फूलों से आपका बगीचा काफी खूबसूरत बन जाएगा और आपका घर भी अच्छा लगेगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 17 Aug 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
पक्षियों को खूब भाते हैं ये पौधे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Flowering Plants for House Garden: घर में फूल-पौधे हो और उसमें चिड़ियों का आना जाना हो तो घर की रौनक और बढ़ जाती है। ऐसे में यदि आप भी अपने छत पर लगे प्लांट्स या बाल्कनी गार्डन में लगे फूलों के आस पास चिड़ियों का आना जाना और उनकी चहचआहाट महसूस करना चाहते हैं, तो अपने घर में ऐसे फूलों के पौधे लगाएं जो इन खूबसूरत पक्षियों को आकर्षित करते हैं। जी ये सच है कि कुछ प्लांट्स और फूल ऐसे हैं जो इन पक्षियों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्लांट्स के बारे में।

गोल्डन रॉड- गोल्डन रॉड एक बाराहमासी पौधा जिसमें पीले-पीले सुंदर फूल लगते हैं। तितलियां और मधुमक्खियां जब पतझड़ के मौसम में, गोल्डन रॉड पौधों पर एक बार अपनी दावत खत्म कर लेती हैं, तब इनके बीजों को खाने के लिए फिंच, जूनकोस और गौरैया जैसे खूबसूरत पक्षी आते हैं।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में इन 7 सब्जियों को बनाएं अपने किचन गार्डन का हिस्सा

सूरजमुखी- पीले रंग का ये बेहद खूबसूरत फूल पक्षियों को आकर्षित करता है। इसके फूलों में बीज होते हैं, जो पक्षियों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। तोता, गौरैया और फिंच पक्षी इन बीजों को खाने के लिए आते हैं।

ट्रम्पेट हनीसकल- ट्रम्पेट हनीसकल वसंत ऋतु में खिलने वाली बेल वाले पौधों में से एक है। इसके चढ़ाई वाली, घुमावदार लकड़ी की बेल में चिकने, चमकदार पत्ते और बहुत ही नाजुक लाल रंग के ट्यूबलर फूलों के गुच्छे होते हैं। इसमें लगने वाला चमकीले लाल रंग का फल पक्षियों को आकर्षित करता है, जिसका उपयोग गोल्डफिंच, थ्रश, पर्पल फिंच, हर्मिट और बटेर द्वारा किया जाता है।

बोगनविलिया- बोगनविलिया को कागज के फूल के नाम से भी जाना जाता है। ये वसंत ऋतु और गर्मी में पनपने एवं खिलने वाली खूबसूरत बेल के पौधों में से एक है। ये कीटों को आकर्षित करता है और फिर उन्हें खाने के लिए पक्षियों का आगमन होता है।

हिबीस्कस- इसे सामान्य रूप में गुड़हल के नाम पहचाना जाता है। चमकीले लाल, गुलाबी और सफेद रंगों में पाया जाने वाला हिबिस्कस रस से भरपूर होता है। जो पक्षियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

इक्सोरा- इक्सोरा के बेहद खूबसूरत फूल रस से भरपूर होते हैं, जो तितलियों और सनबर्ड जैसे पक्षियों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इनकी खूबसूरती से गार्डेन की खूबसूरती में चार चांद लग सकती है।

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में नहीं होगा तुलसी को जरा भी नुकसान, बस इन 4 तरीकों से करें इस पौधे की देखभाल