Move to Jagran APP

Diwali 2024: दिवाली की सफाई के नाम पर फूल रहे हैं हाथ-पैर, तो 7 टिप्स से कम मेहनत में चमकाएं अपना आशियाना

Diwali 2024 का त्योहार बस आने ही वाला है। हिंदू धर्म के इस सबसे बड़े त्योहार का हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है। इस साल 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। ऐसे में घर में सफाई का दौर भी शुरू हो चुका है। अगर आप भी अपने घर की सफाई शुरू करने वाले हैं तो इन टिप्स (Diwali House Cleaning Tips) को जरूर फॉलो करें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से झटपट करें घर की सफाई (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ ही दिनों में दिवाली (Diwali 2024) का त्योहार आने वाला है। हर तरफ अब इसे त्योहार की तैयारियां शुरू हो चुकी है। दिवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली की तैयारी के साथ ही अब घरों की सफाई भी शुरू हो चुकी है। यह साल का एक ऐसा मौका है, जब लोग अपने घरों को चमकाने में लगे रहते हैं। हालांकि पूरे घर को साफ करना इतना भी आसान नहीं हैं। अक्सर इस काम की वजह से कई बार सर चकराने लगता है। इतना सारा काम एक साथ देख समझ ही नहीं आता कि आखिर सफाई की शुरुआत कैसे की जाए।

ऐसे में अगर गलत तरीके से सफाई शुरू की जाए, तो डबल मेहनत भी करनी पड़ सकती है। अगर आप भी अपने घर पर दिवाली की सफाई शुरू कर रहे हैं, तो अपने घर को चमकाने के लिए इन टिप्स (Diwali House Cleaning Tips) की मदद ले सकते हैं। इनकी मदद से आप स्टेप बाय स्टेप अपने घर की सफाई (Diwali 2024 Cleaning Guide) कर सकते हैं, जिससे आपकी मेहनत भी बचेगी और घर भी फटाफट साफ हो जाएगा। आइए जानते हैं कहां से शुरू करें घर की सफाई-

यह भी पढ़ें-  Working Hours के बाद भी देना पड़ता है ऑफिस के मेल का जवाब, तो कंपनी और कर्मचारी दोनों को होता है नुकसान

सबसे पहले सामान इकट्ठा करें

घर की सफाई शुरू करने से पहले सभी जरूरी सामान इकट्ठा कर ले। सफाई में इस्तेमाल होने वाला व्हाइट विनेगर, लिक्विड सॉप, बेकिंग सोडा, गर्म पानी सभी एक जगह पर रखें। वहीं, होम अप्लायंसेज को साफ करने के लिए ग्लास क्लीनर आदि बाजार से पहले ही लाकर रख लें, ताकि बीच में कोई परेशानी न हो।

एक-एक कमरे से शुरुआत करें

पूरे घर की सफाई करना काफी मुश्किल काम होता है, जिसमें कई दिन लग सकते हैं। इसलिए समझदारी के साथ एक-एक करके सफाई करने के लिए कमरा चुनें। सबसे पहले उसे जगह की सफाई करें, जहां सबसे ज्यादा गंदगी रहती है- जैसे कि स्टोर रूम या फिर कॉमन रूम। जिन जगहों को साफ करने में ज्यादा समय और मेहनत करके पहले उनका चुनाव करें।

अलमारी को व्यवस्थित करें

घर की सफाई करने से पहले कमरों में मौजूद सब अलमारी को व्यवस्थित जरूर कर लें। इस दौरान अलमारी में रखी बेकार चीजों को निकाल कर अलग कर दें और उन्हें फेंक दें या किसी जरूरतमंद को दे दें। इसके साथ ही अलमारी में कवर या पेपर लगाकर उसे अच्छे से जमा दें।

पर्दे-चादर और कवर धो लें

घर में अलग-अलग जगह लगे पर्दे, सोफा कवर, कुशन कवर, चादर जैसे जितने भी फैब्रिक वाले सामान हैं, उन सभी को एक साथ धो लें। ऐसा करने से कपड़ों की धुलाई का आधा काम पूरा हो जाएगा और इस बीच आपको दूसरी चीज साफ करने काफी मौका मिल जाएगा।

किचन की सफाई पर दें ज्यादा ध्यान

घर की सफाई के दौरान सबसे ज्यादा मुश्किल किचन की सफाई करना होता है। तेल की चिकनाई और अन्य कई वजह से किचन सबसे ज्यादा गंदा रहता है। ऐसे में बेकिंग पाउडर, विनेगर जैसी चीजों की मदद से आप आसानी से अपना किचन साफ कर सकते हैं। साथ ही डिटर्जेंट से किचन टाइल्स को भी चमका सकते हैं।

खिड़की और ग्रिल की करें सफाई

खिड़की दरवाजे से पर्दे हटाने के बाद आप आसानी से खिड़की पर लगी धूल और दरवाजों के हैंडल साफ कर सकते हैं। ऐसे में ध्यान से खिड़की दरवाजा के ग्रिल और हैंडल अच्छे से साफ करें, ताकि लंबे समय तक इन पर गंदगी न जमें।

आखिर में चमकाएं फ्लोर

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप घर की पूरी सफाई आसानी से कर सकते हैं। इन सब के बाद अंत में फ्लोर्स और टाइल्स पर जमीन गंदगी को साफ करें। घर की सफाई की वजह से सारी गंदगी जमीन पर जमा हो जाती है। इसलिए पूरा घर साफ करने के बाद ही आखिर में फ्लोर क्लीनिंग करनी चाहिए, जिससे आपका पूरा घर चमकता नजर आए।

यह भी पढ़ें-  मौसम जितनी तेजी से बदल रहा है खरीदारी का मिजाज, यहां पढ़ें कैसे बदल रहा है शॉपिंग का तरीका