Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेंकें नहीं, बल्कि इन 7 स्मार्ट तरीकों से दोबारा करें ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए हम बाजार से ग्रीन टी बैग्स भी लेकर आते हैं जिसके इस्तेमाल के बाद हम उन्हें फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन्हें फेकने की जगह आप इनका अन्य कामों में भी इस्तेमाल (Uses of Green Tea Bags) कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 14 Sep 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
फेंकने की जगह ऐसे करें ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Green Tea Bag Uses: ग्रीन टी कैमेलिया साइनेंसिस नामक पौधे की पत्तियों को सूखाकर बनाई जाती है। इसकी सूखी पत्तियों और कलियों का उपयोग कई अलग तरह की चाय को बनाने में किया जाता है। जिसमें उलोंग और काली चाय शामिल हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है।

इसके नियमित सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती प्रदान करने और हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है। ग्रीन टी की इन्हीं खूबियों के कारण आज के समय में ज्यादातर लोग इसका सेवन करने लगे हैं, जिसके लिए अक्सर लोग टी बैग वाले ग्रीन टी का उपयोग करते हैं। लेकिन टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद भी इसमें काफी मात्रा में ग्रीन टी बची रह जाती है, जिन्हें फेंकने की जगह आप कुछ कामों में दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे। आइए जानें।

यह भी पढ़ें: आए दिन हो जाते हैं एक्ने, तो दही और फिटकरी का करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

ग्रीन टी बैग को दोबारा इस्तेमाल करने के स्मार्ट तरीके

  • फेस पैक- ग्रीन टी बैग को ठंडा करके चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को फ्रेशनेस और चमक प्रदान करता है। साथ ही, सूजन और जलन को कम करता है।
  • आंखों की देखभाल- टी बैग को फ्रिज में ठंडा करें और थकी या सूजी हुई आंखों पर रखें। इससे डार्क सर्कल्स और पफीनेस कम होती है।
  • पौधों की खाद- इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स को पौधों की मिट्टी में मिलाएं। यह मिट्टी की उर्वरक क्षमता को बढ़ाता है और पौधों को पोषण प्रदान करता है।
  • फ्रिज की दुर्गंध दूर करें- ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज में रखने से यह दुर्गंध को सोख लेता है, जिससे फ्रिज से बदबू नहीं आती।
  • बालों की देखभाल- ग्रीन टी बैग्स को पानी में उबालकर उससे बाल धोएं। यह बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है, साथ ही डैंड्रफ को भी कम करता है।
  • पैरों की बदबू हटाए- ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डालकर पैरों को उसमें भिगोएं। यह बदबू को दूर करता है और पैरों को आराम पहुंचाता है।
  • कीड़ों से बचाव- इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स को घर के कोनों में रखें। इसकी गंध मच्छरों और कीड़ों को दूर रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें: अटेंशन लेडीज! अगर आप भी रोज लगाती हैं काजल, तो आंखों को हो सकते हैं 5 गंभीर नुकसान