Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

8 Morning Habits, जो आपको पूरी दिन करवाएंगी खुशी का एहसास, आज से ही कर दें शुरू

खुश रहना हमारे शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तनाव कम करने से लेकर मूड बेहतर करने तक के लिए हम आपको सुबह की 8 ऐसी आदतों (Morning Habits for Happiness) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आपको पूरे दिन खुशी का एहसास होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। ये इतने आसान हैं कि आप इन्हें रोज आराम से कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 28 Sep 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
खुश रहने के लिए अपनाएं ये आदतें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Morning Habits to Boost Happiness: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुश रहना बेहद जरूरी है। इससे तनाव कम होता है, प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और आपकी सेहत को भी काफी फायदा मिलता है। लेकिन इस बिजी लाइफस्टाइल में समय कहां मिलता है। ऐसे में आज हम आपको 8 ऐसी चीजें बताने वाले हैं, जिन्हें सुबह के समय करने से पूरे दिन आपका दिन खुशहाली में बितेगा और आप काफी पॉजीटिव महसूस करेंगे। आइए जानें क्या हैं वो चीजें।

अपना बिस्तर बनाएं

सुबह उठने के बाद अपना बिस्तर बनाएं। इससे आपके दिमाग को लगता है कि आपने अपने दिन का कोई टास्क पूरा किया है, जिसके रिवॉर्ड में वो हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है। इससे आपको खुशी का अनुभव होता है।

ग्रौटिट्यूड जताएं

सुबह उठने के बाद किसी शांत जगह बैठकर, कोशिश करें कि बाहर धूप में या पेड़-पौधों के आस-पास, जिन चिजों और लोगों के लिए आप शुक्रगुजार हैं, वो लिखें। इसके लिए आप एक ग्रैटिट्यूड जर्नल बना सकते हैं। इससे आपको काफी पॉजीटिव महसूस होगा और आपको खुशी मिलेगी। इसे करने के लिए आपको बस 5-10 मिनट का समय चाहिए।

यह भी पढ़ें: ऑफिस जाने वाले लोग आज ही अपना लें ये 7 आदतें, सेहत और प्रोडक्टिविटी दोनों को होगा फायदा

योग या एक्सरसाइज करें

सुबह की शुरुआत योग या एक्सरसाइज करने से करें। इससे आपका शरीर और मन दोनों ही तरोताजा हो जाता है। एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे आपका मूड बेहतर होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

सुबह का नाश्ता आपके दिन की शुरुआत के लिए ईंधन का काम करता है। इससे आपको काम करने की एनर्जी मिलती है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। साथ ही, कोशिश करें कि आपका नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर हों। इससे आपका पेट देरतक भरा रहता है। पेट भरा रहने पर गुस्सा कम आता है और आप खुश महूसस करते हैं।

धूप में समय बिताएं

सुबह की धूप आपके शरीर को विटामिन-डी बनाने में मदद करती है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए कुछ समय के लिए धूप में बाहर जाकर बैठें या वॉक करें। इससे डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है।

नेचर में समय बिताएं

नेचर से जुड़ना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह के समय पार्क में जाकर टहलें या पेड़ों के बीच बैठकर कुछ समय बिताएं। इससे आपका मूड अच्छा होगा और आपको खुशी का एहसास होगा।

पॉजीटिव सोच विकसित करें

अपने विचारों पर ध्यान दें और नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदलें। पॉजीटिव सोच आपके मूड को बेहतर बनाती है और आपको खुशी का अनुभव होता है।

गाने सुनें

गाने सुनने से आपका मूड अच्छा होता है। अपने पसंदीदा गाने सुनने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और आपको खुशी का एहसास होता है।

इन आदतों को अपनाकर आप अपने दिन को ज्यादा खुशी और पॉजीटिविटी से भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिलाई और बुनाई है Mental Health के लिए वरदान! स्टडी में पता चला क्या है इसका राज