Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Conditioner के नियमित रखरखाव से बिजली का बिल ही नहीं, कई तरह के खतरों को भी कर सकते हैं कम

नियमित रूप से रखरखाव न केवल आपके एसी की उम्र बढ़ाता है बल्कि आने वाली किसी तरह की खराबी को भी रोकने में मदद करता है जिससे आप गर्मी हो या बारिश हर मौसम में आराम से इसकी ठंडी हवा के मजे ले सकते हैं। एसी से आने वाली बदबू तरह- तरह की आवाजों को नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल भी न करें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 16 Jul 2024 12:22 PM (IST)
Hero Image
AC के रखरखाव के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बेइंतहा गर्मी ने एयर कंडीशनर को एक जरूरी उपकरण बना दिया है। तपती गर्मी में  आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है AC, जिसका साथ पाते ही बाहर के भीषण तापमान से झट से राहत मिल जाती है, तो इस दोस्त का साथ लंबे वक्त तक बना रहे, इसके लिए इसका ख्याल रखना हमारा ही फर्ज है। घर के किसी भी अन्य उपकरण की तरह, एसी को भी नियमित रखरखाव की जरूरत होती है। इससे AC की उम्र बढ़ती है, साथ ही उसमें आने वाली खराबी का भी समय रहते पता लगाया जा सकता है। वोल्टास आपको बता रहा है एसी के रखरखाव के ऐसे 5 आसान टिप्स एंड ट्रिक्स, जिससे आपका एसी बिना खराबी के चलेगा सालों-साल। 

एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें

गंदे एयर फिल्टर हवा के सर्कुलेशन में बाधा बनते हैं, जिसकी वजह से आपके एसी को जरूरत से ज्यादा काम करना पड़ता है, जिससे ऊर्जा की खपत बढ़ती है और ये खराब भी हो सकता है। एसी बराबर अपना काम करता रहे, इसके लिए धूल, गंदगी और अन्य गंदगी को जमा होने से रोकने के लिए हर 1 से 3 महीने में इसके एयर फिल्टर को साफ करते रहें या बदलते रहें।

एनुअल प्रोफेशनल मेंटेनेंस शेड्यूल करें

यह काम किसी प्रोफेशनल से ही कराएं। साल में कम से कम एक बार, खासकर गर्मियों की शुरुआत से पहले इसकी सर्विंसिंग जरूर करा लें। सर्विसिंग के दौरान एसी के अलग-अलग हिस्सों की साफ-सफाई हो जाती है, गैस वगैरह की जांच हो जाती है और किसी तरह की खराबियों का भी पता चल जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- स्प्लिट, विंडो या फिर पोर्टेबल कौन सा Air Conditioner लेना होगा फायदे का सौदा, जान लें यहां

आउटडोर यूनिट को साफ और स्वच्छ रखें

एसी के अंदरूनी हिस्सों की सफाई के साथ-साथ आउटडोर यूनिट की सफाई पर भी ध्यान दें। इसके आसपास पत्तियों, घास, टहनियों और कबूरत वगैरह की बीट इकट्टा न होने पाए। वहां भी हवा आती-जाती रहनी चाहिए और ओवरहीटिंग को रोकने के लिए हर तरफ कम से कम दो फीट की जगह हो। पंखों और कॉइल से गंदगी और मलबे को हटाने के लिए पाइप से पानी की हल्की धारा का इस्तेमाल कर आउटडोर यूनिट को साफ रखें।

एसी से आने वाली आवाज और गंध को नजरअंदाज न करें

एसी यूनिट से आने वाली किसी भी तरह की आवाज और गंध को नजरअंदाज न करें। पीसने, चीखने या भिनभिनाने जैसी आवाजें खराब हो चुके पार्ट्स की ओर इशारा करते हैं। बासी या जलने की गंध एसी में फफूंद, बिजली की समस्या या रेफ्रिजरेंट लीक होने के संकेत हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी संकेत दिखाई दें, तो तुरंत एसी बंद कर दें और मरम्मत के लिए किसी प्रोफेशनल को बुलाएं।

ड्रेनेज और नमी पर नज़र रखें

एसी के ड्रेनेज सिस्टम की नियमित रूप से जांच करें। ड्रेन लाइन अगर बंद हो, तो आपके घर में पानी वापस आ सकता है, जिससे नमी और बिजली के खतरे हो सकते हैं। अगर आपको अपने एसी के आसपास पानी के रिसाव या अत्यधिक नमी के कोई संकेत दिखाई देते हैं, तो इसे दूर करने के तरीकों पर ध्यान दें। 

एसी रखरखाव के इन जरूरी सुझावों पर ध्यान देकर आप लंबे समय तक इसे दुरुस्त रख सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- घर में दिन-रात चलता है एसी, तो AC Blast जैसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए गांठ बांध लें ये बातें