Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anant Ambani Birthday: 29 साल के हुए अनंत अंबानी, जानें मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे के जीवन से जुड़ी 10 बातें

मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे Anant Ambani आज 29 साल के हो गए हैं। इस मौके पर गुजरात के जामनगर में भव्य समारोह ( Anant Ambani birthday bash) होने वाला है। पिछले महीने अपनी प्री-वेडिंग को लेकर चर्चा में रहे अनंत अकसर चर्चाओं में बने रहते हैं। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 10 Apr 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
Happy Birthday Anant Ambani: 29 साल के हुए अनंत अंबानी, जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बीते महीने अपनी प्री-वेडिंग को लेकर चर्चा में रहे अनंत अंबानी (Anant Ambani) आज यानी 10 अप्रैल को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी 29 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन (Anant Ambani's birthday) के मौके पर गुजरात के जामनगर में भव्य समारोह होने वाला है, जिसमें शिरकत करने कई मशहूर हस्तियां पहुंचने वाली हैं। इस खास दिन के लिए बीते दिनों खुद अनंत और उनकी मंगेतर राधिका मर्चेंट दुबई के एक मॉल में खरीदारी करते नजर आए थे।

अनंत अकसर किसी न किसी वजह से चर्चाओं में बने रहते हैं। चाहे जानवरों के लिए उनका प्यार हो या कोई और वजह, वह अकसर सुर्खियों में बने रहते हैं। ऐसे में आज उनके जन्मदन पर जानते हैं अनंत अंबानी के जीवन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातों के बारे में-

यह भी पढ़ें- Jade Plant जिसे न बहुत ज्यादा धूप न पानी की होती है जरूरत, लेकिन हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

अनंत अंबानी से जुड़ी 10 बातें-

  • अनंत अंबानी आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड में निदेशक हैं।
  • बीते साल उन्हें अगस्त में, अपने बड़े भाई-बहन ईशा और आकाश के साथ, मुकेश अंबानी की उत्तराधिकार योजना के हिस्से के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड में नियुक्त किया गया था।
  • वह रिलायंस के नए एनर्जी बिजनेस का नेतृत्व करते हैं। इसके लिए उन्हें अगस्त 2022 में इसका प्रमुख चुना गया था।
  • इसके अलावा वह पहले से ही Jio प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में शामिल हैं।
  • मुंबई में जन्मे अनंत अंबानी संयुक्त राज्य अमेरिका के रोड आइलैंड में ब्राउन यूनिवर्सिटी में कॉलेज गए।
  • अनंत गुजरात के जामनगर में 3,000 एकड़ में फैले वंतारा (जंगल का सितारा) प्रोग्राम का नेतृत्व कर रहे हैं, जो घायल, शोषित और खतरे में पड़े जानवरों के बचाव, उपचार, देखभाल और पुनर्वास की दिशा में कार्य करता है।
  • इसके अलावा वह जामनगर में रिलायंस के रिन्यूएबल एनर्जी बिजनेस का भी नेतृत्व कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य साल 2035 तक नेट कार्बन जीरो कंपनी बनने का है।
  • अनंत अंबानी की सगाई बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट से हुई है और दोनों जल्द ही शादी करने वाले हैं।
  • दोनों में दिसंबर 2022 में राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में सगाई की थी, जिसके बाद अब वह इस साल जुलाई में शादी करने वाले हैं।
  • बीते महीने ही मुकेश और नीता अंबानी ने जामनगर में अनंत और राधिका की शादी से पहले तीन दिन का प्री-वेडिंग समारोह का आयोजित किया था, जिसमें देश-विदेश की कई बड़ी हस्तियों ने शिरकत की थी।

यह भी पढ़ें- 51% भारतीय बोलचाल में करते हैं ऐसे शब्दों का इस्तेमाल, जिनका अंग्रेजी में अनुवाद है नामुमकिन

Picture Courtesy: Instagram