Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंडियन डिजाइनर Anita Dongre के साथ मिलकर Barbie ने लॉन्च की पहली 'दिवाली डॉल', जानें कैसे खरीद पाएंगे आप

दिवाली के त्योहार को और भी खास बनाने के लिए Barbie ने इंडियन डिजाइनर Anita Dongre के साथ मिलकर अपनी पहली दिवाली डॉल (Barbies First Ever Diwali Doll) लॉन्च की है। यह नई डॉल भारतीय संस्कृति से प्रेरित है और इसकी विरासत को बड़े पैमाने पर लोगों के बीच पहुंचाती नजर आ रही है। आइए आपको इससे जुड़ी डिटेल्स के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 07 Oct 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
अनिता डोंगरे ने डिजाइन की भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत, Barbie की पहली दिवाली डॉल (Image Source: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Barbie's First Ever Diwali Doll: दीपावली के त्योहार पर रोशनी बिखेरने के लिए, खिलौनों की दुनिया की दिग्गज कंपनी मैटल ने एक खास तोहफा पेश किया है। दरअसल हाल ही में, कंपनी ने मशहूर इंडियन फैशन डिजाइनर अनिता डोंगरे (Anita Dongre) के साथ मिलकर एक खूबसूरत दिवाली बार्बी डॉल लॉन्च की है। इस साल दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जा रही है और यह खास डॉल इस त्योहार को और भी यादगार बनाने के मकसद से लॉन्च की गई है।

बार्बी डॉल का भारतीय अवतार

इस खास डॉल को पारंपरिक भारतीय पोशाक में डिजाइन किया गया है, जिसमें एक रंगीन और पैटर्न वाला फ्लोरल कोटी वेस्ट, चोली टॉप और लेहंगा स्कर्ट शामिल है। यह डिजाइन भारतीय महिलाओं के पहवाने की सुंदरता के साथ-साथ उसकी गरिमा को भी दिखा रहा है। मैटेल के मुताबिक, इस डॉल को 'मूनलाइट ब्लूम' थीम पर तैयार किया गया है। इसकी पोशाक में फ्लोरल सजावट को भी खूबसूरती से उकेरा गया है। ये फूल सिर्फ खूबसूरत ही नहीं, बल्कि ताकत और सुंदरता के प्रतीक भी हैं। डॉल को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए इसमें स्पार्कलिंग इयररिंग्स और गोल्ड बैंगल्स भी लगाए गए हैं। ये गहने त्योहार की रोशनी को बखूबी बयां करते हैं।

यह भी पढ़ें- 65 साल की हुई 'बार्बी', दुनियाभर में बिक चुकी हैं 100 करोड़ से ज्यादा डॉल्स, जानिए इसका दिलचस्प सफर

कैसे खरीदें दिवाली बार्बी डॉल?

अनिता डोंगरे द्वारा डिजाइन की गई यह खूबसूरत बार्बी डॉल आपके घर भी आ सकती है। यह खास डॉल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर उपलब्ध है और साथ ही साथ अमेरिका की प्रमुख रिटेल चेन स्टोरों टारगेट और वॉलमार्ट पर भी मिल सकती है। बता दें, अमेजन पर इस डॉल की कीमत 1,995 रुपये रखी गई है।

अपने इस कोलैबोरेशन के बारे में अनिता डोंगरे ने कहा, "जब मैं छोटी थी तब भारत में बार्बी नहीं मिलती थी, इसलिए मुझे कभी बार्बी खरीदने का मौका नहीं मिला। लेकिन अपनी खुद की बार्बी डिजाइन करने का यह अविश्वसनीय अनुभव रहा है। यह मेरी पहली बार्बी डॉल है और यह मेरे लिए बहुत खास है कि आखिरकार मेरे द्वारा डिजाइन की गई बार्बी को लोग खरीद सकेंगे!"

ग्लोबल आइकन बन चुकी है बार्बी

बार्बी सिर्फ एक गुड़िया नहीं है, बल्कि यह एक विश्वव्यापी सांस्कृतिक आइकन बन चुकी है। पिछले साल रिलीज हुई ग्रेटा गेर्विक द्वारा निर्देशित फिल्म ने बार्बी को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया। मार्गोट रोबी और रयान गोसलिंग की शानदार अदाकारी ने इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला। फिल्म ने दुनिया भर में धूम मचाई और एक अरब डॉलर से अधिक का कलेक्शन कर नया रिकॉर्ड बनाया।

यह भी पढ़ें- आज ही के दिन हुई थी Super Mario बनाने वाली कंपनी की शुरुआत, अब तक बेच चुकी है 550 करोड़ से ज्यादा Video Games