Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Grow Tulsi Plant: हर बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा, तो लगाते वक्त इन बातों पर दें ध्यान

How to Grow Tulsi Plant तुलसी का पौधा आपको लगभग हर घर में मिल जाता है क्योंकि इसका आध्यात्मिक महत्व के साथ ही औषधीय महत्व भी है। सर्दियों में तो खासतौर से चाय और काढ़े में इसका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर हर बार तुलसी का पौधा लगाने के बाद सूख जाता है तो इन बातों पर दें ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 05 Nov 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
How to Grow Tulsi Plant: तुलसी का प्लांट लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Grow Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है। हमारे यहां तुलसी की पूजा की जाती है। इस वजह से इसका पौधा लगभग हर घर में देखने को मिल जाता है। पूजा के साथ ही तुलसी की पत्तियों और बीजों का इस्तेमाल कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है खासतौर से सर्दियों में। क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा जुकाम, गले की खराश, बुखार, सिरदर्द जैसी समस्याओं का लोग सामना करते हैं। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि नर्सरी से हम तुलसी का हरा-भरा पौधा खरीद कर लाते हैं और जैसे ही इसे गमले में लगाते हैं उसके कुछ दिनों बाद ये सूख जाता है। अगर आपके साथ भी होती है ऐसी प्रॉब्लम, तो यहां दिए गए उपाय की मदद से आप रख सकते हैं तुलसी के पौधे को हरा-भरा। 

कैसे लगाएं तुलसी का पौधा?

अगर आप चाहते हैं कि आपका तुलसी का पौधा साल के 12 महीनों हरा-भरा बना रहे, तो इसके लिए हमेशा म‍िट्टी के गमलों का चुनाव करें, जिससे गमले में पानी इकट्ठा नहीं होता। पौधे को धूप व हवा बराबर मिलती रहती है। वहीं अगर आपने सीमेंट का गमला चुना, तो पूरे चांसेज हैं प्लांट के सूखने के। इसके अलावा प्लास्टिक के गमले भी न ही चुनें तो बेहतर। इससे भी पौधे को जरूरी पोषक तत्‍व नहीं म‍िल पाते, जिससे वो जल्दी मुरझा जाता है।

पानी का रखें ख्याल

गमले की मिट्टी अगर थोड़ी गीली है, तो उसमें जबरदस्ती का पानी न डालें। गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में पौधों को कम पानी की जरूरत होती है, तो उस हिसाब से ही पानी डालें।

इन बातों का रखें खास ध्यान

- दो- तीन महीने में एक बार तुलसी के पौधे की ट्रीमिंग करते रहें।

- गमला बदलें, तो इसके पौधे की जड़ को सावधानी से रिप्लेस करें।

- तुलसी के पत्तों में छेद नजर आ रहे हों, तो इसका मतलब उसमें कीड़े लग रहे है, तो इसके लिए पानी और एक चम्मच साबुन डालकर पेस्ट कंट्रोल करें।

ये भी पढेंः- Winter Foods: सर्दियों में आपको हेल्दी रखेंगी ये 5 हरी सब्जियां, जानें इन्हें डाइट में शामिल करने के फायदे

Pic credit- freepik