Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सब कुछ करके देख लिया, लेकिन प्रेशर कुकर से नहीं छूट रहे जिद्दी दाग? तो ऐसे करें इसे मिनटों में साफ

प्रेशर कुकर किचन के उन बर्तनों में से होता है जिसका इस्तेमाल हर रोज किया जाता है। ऐसे में यह गंदा भी जल्दी हो जाता है और इसे साफ करना बाकी बर्तनों जितना आसान भी नहीं होता है। अगर आप भी प्रेशर कुकर पर जमा जिद्दी दाग-धब्बों से परेशान हो चुके हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम बताएंगे इसे आसानी से चमकाने के ट्रिक्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
गंदे प्रेशर कुकर को चमकाकर नया बना देंगे ये Kitchen Hacks (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर को साफ करना इतना भी मुश्किल काम नहीं है, जितना आप समझते हैं। जी हां, कुछ खास ट्रिक्स की मदद से ज्यादा मेहनत किए बगैर ही इसे चमकाया जा सकता है। अगर आप भी प्रेशर कुकर पर जमा जिद्दी दागों को छुड़ाने के लिए हर तरीका अपनाकर थक चुके हैं, तो एक बार यहां बताए इन सीक्रेट ट्रिक्स को भी फॉलो करके देख सकते हैं। यकीन मानिए, यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे किचन हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से काला और भद्दा दिख रहा प्रेशर कुकर भी एकदम नए जैसा हो जाएगा।

कालापन दूर करेगा बेकिंग सोडा

प्रेशर कुकर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेहद असरदार रहता है। बता दें, इसकी मदद से आप गंदे कुकर को मिनटों में चमका सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कुकर को पानी से भर दें और गैस ऑन करके इसे गैस पर रख दें। फिर आपको इसमें 2-4 चम्मच बेकिंग सोडा डालना है और इसे 10-15 मिनट तक उबलने देना है। फिर गैस ऑफ करके प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें और इसके बाद इसे जूने या स्क्रबर की मदद से रगड़कर साफ कर लें। यकीन मानिए इस तरीके से कालापन छूमंतर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- कालापन हो या फिर जिद्दी से जिद्दी चिकनाई, Aluminum के बर्तन चमकाने में असरदार हैं ये 4 तरीके

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज के जिन छिलकों को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, वे प्रेशर कुकर पर जमा जिद्दी दाग को छुड़ाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको प्रेशर कुकर में थोड़ा पानी भरना है और फिर इसमें 2-3 मुट्ठी प्याज के डाल देने हैं। इतना करने के बाद गैस ऑन करें और इस कुकर को गैस पर 10-15 मिनट के लिए ढक्कन लगाकर रख दें। इसके बाद जब यह पानी थोड़ा ठंडा हो जाएगा और आप इसे अंदर-बाहर से रगड़ेंगे, तो पाएंगे कि यह तुरंत साफ होने लगा है।

नींबू और सिरके की लें मदद

काले और भद्दे दिख रहे प्रेशर कुकर को क्लीन करने के लिए आप नींबू और सफेद सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2-4 चम्मच विनेगर और नींबू का रस लेकर इसे गर्म पानी में डालना है। इसके बाद इस पानी को कुकर में भरकर कुछ देर ढक्कन लगाकर छोड़ देना है। आधा घंटा बीत जाने के बाद आप हाथों को किसी पन्नी से कवर करें और अंदर-बाहर से प्रेशर कुकर को रगड़ लें। आप पाएंगे कि ये आसानी से मैल को छोड़ रहा है।

लिक्विड डिटर्जेंट का ऐसे करें यूज

एल्युमिनियम हो या फिर स्टील, प्रेशर कुकर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन कम ही लोग हैं जो मैल छुड़ाने का सही तरीका जानते हैं। बता दें, कुकर को साफ करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें पानी भरना है और फिर 2 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट लेकर कुकर में डालना है और इसे बिना ढक्कन लगाए गैस पर चढ़ा देना है। जब इस पानी में उबाल आ जाए, तो गैस ऑफ कर दें और इसके ठंडा होने के बाद दो चम्मच नमक और लिक्विड डिटर्जेंट को एक साथ मिलाकर इसे बाहर से भी चमका लें।

यह भी पढ़ें- घर की सफाई में मदद करेंगे आलू के छिलके, नहीं पड़ेगी किसी क्लीनर की जरूरत