Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Decoration Tips: बेकार पड़ी इन चीज़ों का कर सकते हैं घर सजाने में कुछ इस तरह से इस्तेमाल

घर को खूबसूरत बनाने के लिए महंगी चीज़ें ही जरूरी होती हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं। थोड़ी सी क्रिएटिविटी के साथ घर में बेकार पड़ी चीज़ों से भी तरह-तरह की वस्तुएं बनाकर उनका इस्तेमाल सजावट में कर सकते हैं। अगर आपके घर में भी पड़े हैं पुराने डिब्बे जार और अखबार तो जान लें इन्हें कैसे कर सकते हैं यूज।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 31 Mar 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
घर में बेकार पड़ी इन चीज़ों से सजाएं घर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो टूटी-फूटी चीज़ों को घर में इकट्ठा करना अच्छा नहीं माना जाता और दूसरा इनसे घर में कूड़ा ही बढ़ता रहता है, लेकिन थोड़ी सी सूझ-बूझ और क्रिएटिविटी की मदद से आप इन बेकार पड़ी चीज़ों से भी तरह-तरह की सजावटी चीज़ें बना सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप घर सजाने में कर सकते हैं और बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं। घर में इस्तेमाल न आने वाले जार, बचे हुए फैब्रिक, प्लास्टिक की बोतल, टूटे डिब्बे या कप से कई सारी खूबसूरत चीज़ें बना सकते हैं, कैसे? इसके लिए पढ़ें यह लेख। 

बेबी फूड जार

इसका उपयोग नेल रिमूवर के लिए करें। जार में नेल पॉलिश रिमूवर और एक स्पॉन्ज डालकर रख दें। जब कभी नेलपेंट रिमूव करना हो, इसमें अपनी अंगुली डिप कर लें। 

सॉस बोतल

सॉस की खाली बोतल को आप पैनकेक का बैटर या लिक्विड बैटर रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से पैनकेक हमेशा एक साइज के बनेंगे।

कोस्टर

पुराने अखबार को आधा काटें, फिर हर टुकड़े को एक स्ट्रॉ से रोल कर धीरे से स्ट्रॉ को हटा दें। अब रोल को गोल घुमाकर सिरों को गोंद से चिपका दें। चाय का कप या पानी का ग्लास रखने के लिए हाथ से बनाए इस कोस्टर का उपयोग करें। 

प्लास्टिक की बोतलें

कोल्ड ड्रिंक की बेकार पड़ी बोतलों को बीच से काटकर निचले हिस्से पर मिट्टी भरकर छोटे प्लांट्स लगाए जा सकते हैं। इन बोतल को रंग-बिरंगी पेंट कर सकते हैं।

बचे फैब्रिक से

मेज पर कपड़ा फैलाएं और उसका एक 7 इंच चौड़ा और 13 इंच लंबा टुकड़ा काट लें। अब इस कपड़े को उलटा करें और इसके चारों किनारों पर फेविकोल लगाकर अंदर की ओर मोड़ दें। कुछ देर बात कपड़ों के ऊपरी सिरे से तीन इंच की दूरी पर पेंसिल से निशान लगाएं और बाकी कपड़े को दो बराबर भागों में बांटकर फेविकोल से चिपका दें। जब दोनों सिरे आपस में अच्छी तरह चिपक जाएं, तो ऊपर की ओर बचे कपड़े को फ्लैप की तरह मोड़ें और वेल्क्रो टेप लगा दें। घर के छोटे-छोटे सामान रखने के लिए पाउच तैयार है।

ये भी पढ़ेंः- इन स्मार्ट तरीकों से अपने छोटे से घर को भी दिखा सकते बड़ा और खूबसूरत

Pic credit- freepik