Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आए दिन बाथरूम और सिंक से निकल आता है कनखजूरा? 4 ट्रिक्स अपनाएंगे तो आस-पास भी नहीं फटकेगा कोई कीड़ा

बरसात के मौसम में अगर आपके बाथरूम या सिंक से भी आए दिन कनखजूरा निकलता रहता है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इसे पकड़ना काफी मुश्किल और कई लोगों के लिए तो बेहद घिनौना काम होता है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे इससे छुटकारा पाने के 4 असरदार तरीके (Kankhajura Bhagane Ka Tarika) जिससे सिर्फ कनखजूरा ही नहीं बल्कि हर एक कीड़ा आपके घर से दूरी बना लेगा।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
Tips To Remove Centipede: कनखजूरे को भगाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके(Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Get Rid Of Centipedes: बारिश के मौसम में बाथरूम या सिंक के रास्ते अक्सर घरों में कनखजूरा घुस जाता है, जिसे निकालना हर किसी के लिए चुनौती भरा काम होता है। अगर आप भी अपने घर में इनकी एंट्री बैन करने के लिए हर एक तरीका आजमाकर थक चुके हैं, तो यहां बताए टिप्स आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Kankhajura Bhagane Ke Upay) बताएंगे जिनकी मदद से सिर्फ कनखजूरा ही नहीं, बल्कि कॉकरोच या केंचुए वगैरह भी दूर भगाए जा सकते हैं। आइए जानें।

नमक का यूज

कनखजूरे के आतंक से अगर आप भी खौफ खाते हैं और उन्हें भगाने के रास्ते तलाश रहे हैं, तो बाथरूम के ड्रेनेज होल पर नमक डालकर छोड़ सकते हैं। बता दें, यह एक ऐसी चीज है जिसके संपर्क में आते ही कनखजूरे को जलन होने लगती है। ऐसे में, उन्हें एंट्री पर लगाम लगाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- टॉयलेट सीट से नहीं जा रहे जिद्दी दाग, तो इस तरीके से करें मिनटों में साफ

चूना करें इस्तेमाल

कनखजूरा आपके बाथरूम या सिंक से जाने का नाम नहीं ले रहा है, तो इसे भगाने के लिए चूना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको इसे पानी में मिलाना है और फिर स्प्रे बोतल में भरकर सिंक और बाथरूम की नाली के इर्द-गिर्द छिड़क देना है। इसके संपर्क में आते ही कनखजूरे मरने लगेंगे।

सफेद सिरका है कारगर

कनखजूरे को भगाने के लिए सफेद सिरका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको इसे डेटॉल के साथ मिला लेना है और फिर नाली के ऊपर डाल देना है। आप चाहें, तो इससे बाथरूम में पोछा भी लगा सकते हैं जिससे सिर्फ कनखजूरे ही नहीं बल्कि सभी बरसाती कीड़े भाग जाएंगे।

रिफाइंड ऑयल है असरदार

कनखजूरे को भगाने के लिए आप रिफाइंड ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ आपको थोड़ी-सी रम मिलानी होगी फिर इसे थोड़े पानी में मिक्स करके बाथरूम के कोनों और सिंक पर उड़ेल देना होगा। इसकी महक से कनखजूरे घुसना तो दूर बल्कि भाग खड़े होंगे।

यह भी पढ़ें- Bathroom की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं ये 3 पौधे, ज्यादा धूप या देखभाल की भी नहीं पड़ती इन्हें जरूरत