Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cleaning Hack: काली पड़ गई है लोहे की कढ़ाई, तो इन देसी नुस्खों से दिखने लगेगी एक दम नए जैसी

लोहे की कढ़ाई में कई घरों में खाना बनता है। इसमें बनी सब्जी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए लोग लोहे की कढ़ाई को अपनी रसोई में खास जगह देते हैं लेकिन यह बड़ी आसानी से काली पड़ने लगती है। इसलिए हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं काली कढ़ाई को साफ करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 19 Apr 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
नई जैसी दिखने लगेगी काफी पड़ी कढ़ाई, बस करें इन उपायों से इसे साफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cleaning Hack: सब्जी बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल आज से नहीं हमारी दादी-नानी और शायद और उनकी भी नानी-दादी के समय से चला आ रहा है। लोहे की कड़ाही में सब्जी बनाने से उसमें आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। यही वजह है कि इसमें बनी कोई भी चीज बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है, लेकिन इसके साथ दिक्कत यह है कि यह बहुत जल्दी काली पड़ जाती है और इसमें तेल की परतें जमने लगती हैं। इसके हैंडल और किनारों पर तो खासकर यह समस्या देखने को मिलती है। काली पड़ी लोहे की कड़ाही में बना खाना भी काला दिखने लगता है, जिससे उससे खाने का मन नहीं करता। ऐसे में इसे साफ करना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ नुस्खें अपनाकर आप मिनटों में काली पड़ी लोहे की कढ़ाई को नए जैसा बना सकते हैं।

डिटर्जेन्ट का इस्तेमाल करें

डिटर्जेन्ट से लोहे की काली पड़ी कड़ाही को चमकदार बनाना बहुत ही आसान है। इससे आप कम समय में कड़ाही को साफ कर सकते हैं । इसके लिए बहुत गर्म पानी में डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पानी को कड़ाही में डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब आपको डिटर्जेंट का पानी काला दिखने लगे, तब इसे स्क्रबर की सहायता से आसानी से कम समय में चारो तरफ से रगड़ते हुए साफ कर सकते हैं। इससे आसानी से कढ़ाई का कालापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: गर्मी की मार से बचने के लिए चलाते हैं AC, लेकिन बिजली का बिल तोड़ रहा है कमर, तो अपनाएं ये टिप्स

बेकिंग सोडा

लोहे की जली हुई काली पड़ी कड़ाही को आप बेकिंग सोडा से एकदम नए जैसा चमकदार बना सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में चार चम्मच बेकिंग सोडा और चार चम्मच नमक डालकर उबाल लें। अब इस गर्म पानी को काली पड़ी कड़ाही में डालें और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे स्क्रबर से रगड़ते हुए साफ करें। इससे कढ़ाई एकदम साफ और चमकदार हो जाएगी।

नींबू या इमली से लौटेगी चमक

नींबू का इस्तेमाल कई चीजों को साफ करने में काफी समय से होता आ रहा है। इसके लिए तेल की परतों वाली काली पड़ी कड़ाही में दो गिलास पानी, चार चम्मच नींबू का रस और चार चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालकर दस मिनट तक उबालें और ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे रगड़कर साफ करें। नींबू के अलावा पकी हुई इमली से भी लोहे की कड़ाही को साफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: घर में लाल चीटियों ने मचा रखा है आतंक, तो इन घरेलू उपायों से पाएं उनसे छुटकारा

Picture Courtesy: Freepik