Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राई क्लीनिंग के पैसे भी बचेंगे और सोफा भी हो जाएगा साफ, बस अपना लें ये Sofa Cleaning Tips

घर को सुंदर बनाने के लिए सजाने के साथ-साथ उसकी सफाई करना भी बेहद जरूरी है। लिविंग रूम का लुक अच्छा बनाने के लिए सोफा साफ होना बेहद जरूरी है। लेकिन सोफा साफ करवाने में काफी पैसे खर्च होते हैं। इसके कारण कई लोग सोफा साफ करना पंसद भी नहीं करते हैं। इसलिए हम आपके लिए कुछ Sofa Cleaning Tips लाए हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 14 Jun 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
इन Sofa Cleaning Tips से रखें अपना सोफा साफ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Remove Stain from Sofa: घर का लुक लिविंग रूम के सोफे से ही बेहतर बनता है। यही वजह है कि सोफा खरीदते समय हम जरूर ध्यान रखते हैं कि ये बैठने में आरामदायक होने के साथ-साथ देखने में भी शानदार हो, ताकि ड्राइंग रूम क्लासी दिखे। लेकिन डेली यूज में आने की वजह से ये गंदा भी बहुत जल्दी हो जाता हैं।

ऐसे में इनकी ड्राई क्लीनिंग पर बहुत खर्चा आता है। गंदा सोफा देखने में अच्छा नहीं लगता और साथ ही, यह हाइजीन के हिसाब से भी नुकसानदेह होता है। इसलिए समय-समय पर इनकी सफाई बेहद जरूरी होती है। सोफे को क्लीन करने के लिए आप खुद ही घर पर कुछ क्लीनिंग हैक्स (Sofa Cleaning Tips) अपना कर इसे साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं सोफा साफ करने के लिए कुछ क्लीनिंग टिप्स के बारें में।

नींबू के रस का उपयोग करें

नींबू का घर के काम में अनेक तरह से उपयोग किया जाता है। इससे किसी भी तरह के दाग धब्बों को हटाया जा सकता है। ऐसे में सोफे पर लगा दाग भी नींबू की मदद से आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए दाग वाली जगह पर नींबू के रस को स्प्रे करें, और फिर इसे 15- 20 मिनट बाद किसी कॉटन कपड़े से रगड़कर साफ कर लें। जरूरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

 यह भी पढ़ें: क्यों बचपन के दोस्तों से दोबारा बात शुरू करने में महसूस होती है हिचक, आखिर क्या है इसकी वजह

वैक्यूम क्लीनिंग

सोफा अगर आप हमेशा साफ रखना चाहती हैं, तो इसे हफ्ते में कम से कम एक दिन वैक्यूम क्लीनर से जरूर साफ करें। ऐसा करने से हमेशा ही सोफा साफ रहेगा।

sofa cleaning hacks

(Picture Courtesy: Freepik)

बेकिंग सोडा करेगा कमाल

बेकिंग सोडा पाउडर की मदद से भी सोफे के दाग-धब्बों और गंदगी को बहुत ही आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए बेकिंग पाउडर को सोफे पर छिड़कें, हो सके तो रात में ही सोफे पर बेकिंग पाउडर को चारों तरफ छिड़क कर छोड़ दें और सुबह उठकर वैक्यूम क्लीनर से इसे अच्छे से साफ करें। बेकिंग सोडा सोफे की गंदगी को पूरे तरीके से साफ कर देगा साथ ही इसमें आई दुर्गंध को भी हटा देगा।

विनेगर का पानी

सोफे पर पड़े दाग धब्बों को हटाने के लिए विनेगर का पानी भी बहुत ही कारगर साबित होगा। इसके लिए आधा कप विनेगर में आधा कप पानी मिलकर एक स्प्रे बॉटल में भरें और दोनों को अच्छे से मिक्स करें और इससे दाग धब्बों वाली जगह पर स्प्रे करें। फिर एक घंटे बाद किसी साफ कपड़े से रगड़कर साफ करें।

लिक्विड सोप

गर्म पानी में थोड़ा सा लिक्विड सोप या शैम्पू को मिक्स करें और फिर इससे सोफे के कवर पर लगे दाग धब्बों वाली जगह पर स्प्रे करें। फिर स्पंज की मदद से रगड़कर साफ करें।

यह भी पढ़ें: घर की बालकनी और बगीचे को फूलों से सजाना है, तो लगा लें ये पौधे, हर मौसम में रहते हैं खिले-खिले