Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Floor Cleaning Tips: वॉशरूम या किचन के कोने नजर आ रहा हैं एकदम काले, तो इन तरीकों से करें इसे साफ

Floor Cleaning Tips अगर आपके घर के फर्श तो बहुत चमक रहे हैं लेकिन कोनों पर चिपचिपी गंदगी जमी हुई है तो ये न सिर्फ घर का लुक खराब करते हैं बल्कि आपको बीमार भी बना सकते हैं। लेकिन कोनों की सफाई इतनी आसान नहीं होती और कई बार तो पूरा दिन निकल जाता है तो इन आसान तरीकोंं से करें यहां की सफाई।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jan 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
Floor Cleaning Tips: फर्श पर जमे जिद्दी काले निशान को ऐसे करें साफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Floor Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई का कनेक्शन सिर्फ खूबसूरती से ही नहीं, बल्कि हमारी सेहत से भी जुड़ा होता है। फर्श पर जमी गंदगी कई सारी बीमारियों की वजह बन सकती है। छोटे बच्चों के लिए तो ये और भी ज्यादा नुकसानदेह होता है, लेकिन ज्यादातर लोगों उन एरिया की ही सफाई करते हैं, जिनपर हमारी नजर जाती है। जिसमें घर के कोने इग्नोर होते रहते हैं। ड्राइंगरूम से लेकर बेडरूम, खासतौर से किचन और वॉशरूम के कोने तो सबसे ज्यादा गंदे रहते हैं। इनकी सफाई के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जो है काफी असरदार।  

नींबू

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट साफ-सफाई में बहुत काम आता है। इसकी मदद से बर्तनों से लेकर किचन, बाथरूम के कोने तक की अच्छी तरह से सफाई की जा सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

- नींबू के छिलके को इस्तेमाल के बाद फेकें नहीं, बल्कि साफ-सफाई के लिए यूज करें।

- इन छिलकों को थोड़े से पानी के साथ उबाल लें। अब इस पानी में  लिक्विड सोप मिक्स करें और गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को किनारों पर जमी गंदगी पर डालें और 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।

- टाइम पूरा होने के बाद ब्रश या कॉटन के कपड़े की मदद से इससे रगड़े। सारी गंदगी धीरे-धीरे निकल जाएगी। घर का कोना एकदम चमक जाएगा। 

सिरका

सिरके की मदद से भी साफ-सफाई के काम को आसान बनाया जा सकता है। वैेसे इससे सीलन की बदबू भी दूर की जा सकती है। घर के किसी कोने में अगर ग्रीन फंगस जमी हुई है, तो उसे भी सिरके की मदद से आसानी से हटाया जा सकता है। सिरके की तेज गंध बैक्टीरिया, कीड़े और मच्छरों को भगाने में बेहद प्रभावी है। 

बर्फ

बर्फ की मदद से भी कोनों पर जमी गंदगी का सफाया किया जा सकता है। ये सबसे आसान तरीका है।

ऐसे करें इस्तेमाल

- इसके लिए जहां-जहां गंदगी है, वहां बर्फ को रगड़ें।

- कुछ ही देर में गंदगी छूटकर बाहर निकलने लगेगी। 

- कॉर्नर को साफ करने के लिए आप थोड़ा वॉशिंग पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- डस्ट एलर्जी से बचने के लिए घर की डीप क्लीनिंग है बेहद जरूरी, ऐसे करें साफ-सफाई

Pic credit- freepik