Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहार के लिए घर को देना है नया लुक, तो ड्राइंग रूम के पर्दे खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

त्योहारों के लिए हम सभी अपने घर की सफाई और डेकोरेशन पर ध्यान देते हैं। घर को सजाने में पर्दे अहम भूमिका निभाते हैं। अगर पर्दे सही न लगाए गए हो तो घर का सारा लुक बिगड़ सकता है। इसलिए सही कर्टेन खरीदना बहुत जरूरी है। खासकर ड्राइंग रूम के लिए। जानें कुछ टिप्स जो ड्राइंग रूम के लिए पर्दे (Curtains for Drawing Room) खरीदने में मदद करेंगे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
पर्दे खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Curtain Buying Tips for Living Room: त्योहारों का सीजन शुरु हो गया है। जन्माष्टमी के बाद अब लोग हरतालिका तीज और गणेश चतुर्थी की तैयारी में लग गए हैं। इसके बाद नवरात्रे शुरू हो जाएंगे, जिसमें दुर्गा पूजा की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। त्योहारों के इस सीजन में लोग अपने घर की साफ-सफाई और इसका नक्शा बदलने में लगे रहते हैं।

त्योहार में घर को सुंदर बनाने के लिए घर की साफ-सफाई, पेंटिंग, नया फर्नीचर लेना बहुत आम है। इन सब के साथ कुछ लोग इस दौरान नए पर्दे भी खरीदते हैं। यदि आप भी नए पर्दे लेने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां इससे जुड़े कुछ टिप्स दिए गए हैं। इन्हें आपको पर्दों की शॉपिंग से पहले जरूर ध्यान में रखना चाहिए। ये टिप्स आपके ड्राइंग रूम में चार चांद लगा देंगे। तो आइए जानें ड्राइंग रूम के पर्दे खरीदने के लिए टिप्स।

शीर या पारदर्शी पर्दे

घर के ड्राइंग रूम के लिए पर्दे खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पर्दे हमेशा ऐसे हो कि ड्राइंग रूम में भरपूर लाइट आए। इसके लिए शिफॉन, ऑर्गेंजा या वायल के फैबरिक का चयन करें ये फैब्रिक्स हल्के और हवादार भी होते हैं जो आपके ड्राइंग रूम को क्लासी और स्टाइलिश लुक देते हैं।

यह भी पढ़ें: घर को संवारने के साथ-साथ हवा को भी साफ करेंगे ये Indoor Plants, आप भी जरूर लगाएं

रंग

घर के ड्राइंग रूम के लिए शीर पर्दों के रंग लाइट होने चाहिए जैसे क्रीम, ऑफव्हाइट या पेस्टल कलर्स। ये कमरे को ब्राइट और हवादार दिखाते हैं।

लेयरिंग और लाइट मैनेजमेंट

घर के ड्राइंग रूम में जितनी नेचुरल लाइट की जरूरत होती है। उतनी ही ड्राक लाइट की भी जरूरत होती है। इसलिए ड्राइंग रूम में पर्दों की लेयरिंग जरूर है। इसके लिए पर्दों की डबल लेयर (एक थिक और एक हल्की लेयर) का इस्तेमाल करें। ये लाइट कंट्रोल के लिए बेहतर होता है।

ब्लैकआउट पर्दे

ब्लैक आउट पर्दे का काम रोशनी को पूरी तरह या कुछ मात्रा में कम करना है। ये इस पर निर्भर करता है कि पर्दे कितना ब्लेकआउट कर सकता है। इन्हें शियर पर्दे के साथ उपयोग में लाया जा सकता है। ब्लेक आउट पर्दे हमेशा डार्क कलर जैसे नेवी, ब्लैक या डार्क ग्रे कलर में चुनें।

थर्मल पर्दे

थर्मल पर्दे कमरे के अंदर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। सर्दियों में ये गर्म हवा को अंदर बनाए रखने में मदद करते हैं और गर्मियों में बाहरी गर्मी को अंदर आने से रोकते हैं, जिससे हीटिंग और कूलिंग की लागत कम होती है। ये भी आपके ड्राइंग रूम के लिए अच्छे ऑप्शन होते हैं।

यह भी पढ़ें: लिविंग रूम के साथ सोफा पिलो को मैच करने के लिए रखें कुछ खास बातों का ख्याल, सभी करेंगे तारीफ