Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी एक झपकी के बराबर है जापान के इस शख्स की पूरे दिन की नींद, 12 साल से सिर्फ 30 मिनट सोते हैं डाइसुके होरी

हम सभी ने अक्सर यही सुना है कि हेल्दी रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। ऐसा करने से शारीरिक और मानसिक सेहत को कई फायदे मिलते हैं लेकिन अगर हम आपसे कहे कि जापान में एक शख्स 12 साल से रोजाना सिर्फ 30 मिनट (Man Who Sleep For 30 Minutes A Day) ही सोता है तो क्या आप यकीन करेंगे। आइए जानते हैं पूरा मामला।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 03 Sep 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
लंबा जीने के लिए रोजाना सिर्फ 30 मिनट सो रहा जापानी बिजमैन (Picture Credit- X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स यह सलाह देते हैं कि अच्छी सेहत और लंबी उम्र के लिए पर्याप्त नींद पूरी करना जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो हेल्दी लाइफ जीने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। खासकर वयस्कों के लिए आमतौर पर आठ घंटे की नींद जरूरी मानी जाती है। एक अच्छी और पर्याप्त नींद लेने के कई फायदे होते हैं, जिससे शारीरिक और मानसिक बेहतर होते हैं।

इतना ही नहीं अक्सर एक-दो दिन नींद पूरी न होने पर व्यक्ति को खुद ही थकावट और अन्य समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन अगर हम कहें कि एक ऐसा व्यक्ति है, जो दिन में सिर्फ 30 मिनट ही सोता है, तो क्या आप विश्वास करेंगे। यह कोई ख्याली बात नहीं, बल्कि हकीकत है और ऐसा करने वाले व्यक्ति का नाम डाइसुके होरी (Daisuke Hori Sleeping Time) है, जो जापान का रहने वाला है। आइए जानते हैं उनके इस अनोखे स्लीप पैटर्न के बारे में-

यह भी पढ़ें-  तालिबान के खिलाफ सुरों की लड़ाई, संगीत की शक्ति से सत्ता को चुनौती देतीं अफगान महिलाएं

12 वर्षों से सिर्फ 30 मिनट सो रहा व्यक्ति

40 वर्षीय डाइसुके होरी का दावा है कि वह पिछले 12 वर्षों से रोजाना सिर्फ 30 मिनट (Shortest sleep time) सोते आ रहे हैं। उनका कहना है कि उन्होंने अपने जीवन को "दोगुना" करने के लिए अपने ब्रेन और शरीर को कम से कम नींद के लिए प्रशिक्षित किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, पश्चिमी जापान के ह्योगो प्रांत के रहने वाले होरी ने अपनी नींद के समय को कम कर एक दिन में 30-45 मिनट तक कर लिया है। इतना ही नहीं उनका दावा है कि ऐसा करने से उनकी "कार्य कुशलता" में सुधार हुआ है।

लंबी नहीं अच्छी नींद जरूरी: होरी

होरी का कहना है कि काम पर ध्यान बनाए रखने के लिए लंबी नींद की तुलना में अच्छी गुणवत्ता वाली नींद ज्यादा महत्वपूर्ण है। उनका मानना है कि जिन लोगों को अपने काम पर लगातार काम पर फोकस करने की जरूरत होती है, उन्हें लंबी नींद की जगह एक अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने से ज्यादा फायदा होगा।

उन्होंने हांगकांग न्यूजपेपर को उदाहरण देते हुए कहा कि डॉक्टर्स और फायरफाइटर्स के पास आराम करने का समय कम होता है, लेकिन फिर भी वे अपने काम में काफी कुशलता बनाए रखते हैं।

रियलिटी शो में रखी गई होरी पर नजर

इतना ही नहीं होरी के दावे को करीब से जानने के लिए जापान के योमीउरी टीवी ने विल यू गो विद मी नाम के एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक होरी पर नजर रखी। शो के मुताबिक इस दौरान होरी दिन में सिर्फ एक बार 26 मिनट के लिए सोए और फुल एनर्जी के साथ उठे, नाश्ते के बाद काम पर गए और जिम भी गए। अपनी इस आदत को दूसरों पर पहुंचाने के लिए होरी ने साल 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की।

दूसरे भी कर रहे होरी को फॉलो

इस एसोसिएशन में शामिल प्रतिभागियों में से एक ने दावा किया कि उसने ट्रेनिंग के बाद अपनी नींद को आठ घंटे से घटाकर केवल 90 मिनट कर दिया और वह चार साल तक इसका पालन कर रहा। उनका यह भी है कि इस आदत को अपनाने के बाद वह अपनी त्वचा और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल अच्छे से कर पा रही हैं। साउथ चाइना मॉर्निंग की मानें तो होरी ने करीब 2,000 छात्रों को भी अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीपर बनने के लिए प्रशिक्षित किया था।

यह भी पढ़ें- छुट्टियों की परवाह किए बगैर 10 साल तक दिन-रात किया काम, सैलरी नहीं बढ़ने पर बेंगलुरु के प्रोफेसर का छलका दर्द