Move to Jagran APP

Home Decor Tips: इन टिप्स की मदद से मानसून में बरकरार रखें घर की खूबसूरती और कंफर्ट

छोटा या बड़ा अच्छी तरह से सजा हुआ घर एक अलग ही तरह का सुकून देता है। घर सजाने के लिए पैसे से कहीं ज्यादा सूझबूझ मायने रखता है। मानसून की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में घर में छोटे- मोटे बदलाव जरूरी हो जाते हैं। जो न सिर्फ घर का लुक बदलने का काम करते हैं बल्कि उसे सुरक्षित भी बनाते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 04 Jul 2024 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 01:28 PM (IST)
मानसून में घर सजाने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जिस तरह सर्दी और गर्मी के मौसम में घर में कुछ बदलाव जरूरी होते हैं कंफर्टेबल लुक क्रिएट करने के लिए, वैसे ही मानसून में भी घर के इंटीरियर में छोटे-मोटे बदलावों की दरकार होती है। इससे न सिर्फ घर खूबसूरत नजर आता है, बल्कि आरामदायक और सुरक्षित भी रखता है। अगर आप भी अपने सपनों के आशियाने को बारिश के मौसम में खुशनुमा बनाना चाहते हैं, तो ये टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद । 

1. रंगों का चलाएं जादू

इस मौसम में घर के इंटीरियर में लाइट शेड्स का इस्तेमाल करें। पेस्टल के अलावा नीले, हरे रंग के शेड्स को कर सकते हैं ट्राई। ऐसे रंग कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ उसे स्पेशियस दिखाते हैं। 

2. लाइट्स के साथ करें एक्सपेरिमेंट्स 

दिन के समय खिड़की, दरवाजे खोलकर रखें, जिससे ज्यादा से ज्यादा नेचुरल लाइट कमरे में आ सके, लेकिन शाम को घर की जगमगाने के लिए टेबल लैंप, फ्लोर लैंप या येलो लाइट्स का इस्तेमाल करें, जो कमरे का माहौल आरामदायक बनाते हैं।

3. फर्नीचर का चुनाव सोच-समझकर

वुडन फर्नीचर घर के इंटीरियर में जान डालने का काम करते हैं। इनके साथ घर के लुक को बदलने के लिए एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करना पड़ता। भारी-भरकम फर्नीचर की जगह हल्के और पोर्टेबल फर्नीचर में इनवेस्ट करें।

ये भी पढ़ेंः- घर के लिए करनी है बजट में Wooden Furniture की खरीददारी, तो काम आएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

4. इन चीजों से करें सजावट 

फूल और पौधे घर में खूबसूरती के साथ पॉजिटिव एनर्जी भरने का काम करते हैं। साथ ही घर की हवा को शुद्ध भी बनाते हैं। घर के हिसाब से छोटे या बड़े इंडोर प्लांट्स को शामिल करें। कलरफुल कुशन, थ्रो और पर्दे कमरे को लाइव बनाते हैं। इसके अलावा मिट्टी, लकड़ी या मेटल से बनी सजावटी की चीजें भी घर सजावट में शामिल करें। 

अन्य जरूरी टिप्स

  • फर्श को सूखा सूखे और गहरे रंग के डोर मैट्स का इस्तेमाल करें।  
  • दीवारों की सीलन रोकने के लिए वाटरप्रूफ पेंट का इस्तेमाल करें।
  • खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगवाएं, जिससे मच्छर और अन्य कीड़े-मकोड़े दूर रहें।

इन टिप्स को अपनाकर आप बारिश के मौसम में भी अपने घर की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- बनाना चाहते हैं अपने बेडरूम को सुंदर और रिलैक्सिंग, तो कमरे में लगाएं ये पौधे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.