Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Decoration Ideas: घर की सीढ़ियों के दीवार को दें शानदार लुक, बस आपनाएं ये आसान तरीके

Decoration Ideas हर कोई अपने घर को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाना चाहता है ऐसे में लोग कलर से लेकर फर्नीचर तक हर चीज को खास चुनते हैं। कई बार पैसे खर्च करने के बावजूद भी घर को पसंदीदा लुक नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए बेहतरीन आइडियाज लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो कर आप घर की सीढ़ियों को भी सजा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 20 Oct 2023 06:23 PM (IST)
Hero Image
Decoration Ideas: सीढ़ियों की दीवारों को इस तरह सजाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Decoration Ideas: आजकल लोग घर के हर एक कोने को सजा कर रखते हैं। सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो मौजूद होते हैं, जिसमें घर को सजाने के लिए आसान तरीके बताए जाते हैं। इसी श्रेणी में आता है घर की सीढ़ियों पर साथ चलने वाली दीवार को सजाने का शौक। लोग अपनी सीढ़ियों पर मौजूद दीवार में अक्सर फोटो लगाते हैं और एक फोटो गैलरी जैसा लुक तैयार करते हैं। सीढ़ियों की दीवार को सजाने का यह एक आम तरीका है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ खास तरीके, जिन्हें अपनाकर आप सीढ़ियों की दीवारों को सजा सकते हैं। 

आर्टवर्क 

अगर आप आर्ट के शौकीन हैं, तो एक सुन्दर फ्रेम आर्टवर्क लगाएं, अपने शौक के हिसाब से फ्रेम लगाएं। फाइन आर्ट, एब्सट्रैक्ट पेंटिंग, ऑयल पेंटिंग, स्केचिंग, पॉप आर्ट के फ्रेम लगाएं। यह आपकी सीढ़ियों पर लोगों को रुकने के लिए मजबूर कर देगा और लोग ध्यान से आपकी पेंटिंग का मतलब समझने की कोशिश करेंगे। ये सीढ़ियों को एक यूनिक लुक देता है। अगर आप अच्छे पेंटर हैं, तो खुद की ही पेंटिंग फ्रेम कर के लगा सकते हैं। 

लड़ियां लगाएं 

वैसे तो मार्केट में कई तरह की लड़ियां उपलब्ध हैं, लेकिन ये आप अपने हाथ से बना कर भी लगा सकती हैं। मोटे धागे में डायमंड या गोल शेप के शीशे चिपका कर मोतियों के साथ मिला कर लड़ियां तैयार करें। इन्हें बनाना बहुत ही आसान होता है और अपने हिसाब से मोतियों और शीशे का चुनाव कर सकती हैं। कपड़े के फूल सिल कर भी इसमें गूंथ सकती हैं। इस प्रकार लड़ी तैयार कर के सीढ़ी की पूरी दीवार में एक श्रृंखला तैयार करें। ये लड़ियां एक बराबर भी लगा सकती हैं और बड़े से छोटा नाप का भी लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आपका घर हो जाएगा इको-फ्रेंडली, बस करें ये एक काम

स्टेयरकेस स्टिकर लगाएं

आजकल सभी ऑनलाइन वेबसाइट पर सीढ़ियों पर लगाने वाले क्रिएटिव स्टिकर मौजूद हैं। ये कम मेहनत और लागत में सीढ़ियों को सजाने का सुंदर तरीका है।

हैंगिंग पौधे लगाएं

अगर आप नेचर प्रेमी हैं, तो आजकल इंडोर हैंगिंग पौधे आते हैं, जो सीढ़ियों पर लतर की तरह सज जाते हैं, आप इन्हें खरीद कर अपनी सीढ़ियों की दीवार को सजा सकते हैं। ये आर्टिफिशियल भी उपलब्ध होते हैं।

लाइटिंग अच्छी रखें

सभी आर्टवर्क और सजाने की सभी चीजों का महत्व तभी है, जब ये अच्छे से फोकस हो कर के दिखें। सीढ़ियों की लाइटिंग अच्छी रखें। लाइट वाली छोटी झालर भी टांग सकते हैं या स्लीक डिजाइन वाली कोई लाइट लगाएं, जिससे लाइटिंग के बल्ब या झालर रोशनी के साथ एक तरह से सजावट का काम भी करें।

यह भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने और उन्हें जल्द सुखाने के लिए ऐसे करें वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल