Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nutrients Deficiency: दिनभर महसूस होती रहती थकान और सुस्ती, तो हो सकती है शरीर में इन न्यूट्रिएंट की कमी

हेल्दी रहने और दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होने बेहद जरूरी है। हालांकि कई वजहों से हमारे खानपान में कुछ कमी होने लगती है जिसकी वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इन तत्वों की कमी से कई बार थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है। जानते हैं किन तत्वों की कमी से Low Energy होती है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 12 May 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
इन तत्वों की कमी से लो होती है एनर्जी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कभी-कभी सिरदर्द और खराब मूड होने के कारण कुछ भी करने की इच्छा नहीं होती है। किसी भी काम को करने के दौरान थोड़ी ही देर में कमजोरी और थकान सी महसूस होने लगती है। अपनी दिनचर्या के बेसिक काम जैसे नहाना, खाना, चलना फिरना तक बोझिल सा लगने लगता है। हो सकता है कि ऐसा कुछ सामान्य से कारणों से हो रहा हो जैसे नींद पूरी न होना, शरीर में पानी की कमी, ओवरथिंकिंग, खराब खानपान, अत्यधिक मोबाइल का इस्तेमाल आदि। लेकिन इसे मौसमी बुखार सोच कर टालना ठीक नहीं है।

ये भी संभव है कि आपके शरीर में कोई ऐसे पोषक तत्व की कमी हो, जिसके कारण हर समय आपको अपनी एनर्जी ड्रेन होती हुई महसूस होती है। जरूरी है कि इस कमजोरी के सही कारण तक पहुंचे और उसी अनुसार सही खानपान और इलाज करें। आइए जानते हैं कि किन न्यूट्रिएंट की कमी से हो सकती है लो एनर्जी-

यह भी पढ़ें- आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित कर सकती है शरीर में प्रोटीन की कमी, इन लक्षणों से करें पहचान

मैग्नीशियम

इसकी कमी से मांसपेशियों में अकड़न और दर्द होता है, मूड चिड़चिड़ा सा रहता है और नींद भी पूरी नहीं होती है। मैग्नीशियम का बहुत बड़ा योगदान होता है, खाने में मौजूद ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने का। इसकी कमी होने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है, जिसके कारण थकान महसूस होती है।

आयरन

इसकी कमी से कमजोरी, चक्कर आना, बालों का झड़ना, दिल की धड़कन बढ़ना जैसे लक्षण महसूस होते हैं। कमजोरी के कारण कोई भी काम करने की इच्छा नहीं होती है। शरीर में आयरन की कमी होने से शरीर में रेड ब्लड सेल पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाते हैं जिससे कोशिकाओं को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिसके अभाव में थकान और लो एनर्जी महसूस होती है।

विटामिन बी

इसकी कमी से कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर के साथ जीवन में निरर्थक महसूस होता है। शरीर की सभी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने के लिए विटामिन बी की जरूरत होती है। इनकी कमी होने से सामान्य रेड ब्लड सेल बनना कम हो जाते हैं, जिसके कारण ऑक्सीजन की डिलीवरी प्रभावित होती है और परिणामस्वरूप थकान महसूस होती है।

विटामिन डी

इसकी कमी से इम्युनिटी कमजोर होती है, मूड में बदलाव आते हैं, चिड़चिड़ा और कमज़ोर महसूस होता है और साथ ही हड्डियों की समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। विटामिन डी मांसपेशियों की कार्यशैली को भी संचालित करता है। इसकी कमी होने से मांसपेशियों में दर्द और फिर थकान महसूस होती है।

आयोडीन

इसकी कमी से हाइपोथायरॉइडिज्म हो सकता है। इसमें नाखून कमजोर होते हैं, बाल झड़ने लगते हैं, हाथ पैर ठंडे महसूस होते हैं और थायरॉइड संबंधी अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। इसमें थायरॉइड ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में थायरॉइड नहीं बना पाती है, जिसके कारण मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है जिससे थकान महसूस होती है और वजन बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स