Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: बनाना चाहते हैं अपने पेट की दिवाली को खुशहाल, तो एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें उनका ख्याल

दिवाली का दिन अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ मिलकर खुशियां बांटने का त्योहार होता है। दीये की रोशनी और पटाखों की जगमगाहट में हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि आपके पेट के लिए पटाखों का शोर परेशानी का कारण बन सकता है। जानें इस दिवाली पटाखों के शोर के बीच कैसे रख सकते हैं आप अपने पेट्स का ख्याल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
पटाखों के शोर में रखें अपने पेट्स का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली का त्योहार खुशियों का उत्सव है। घर के सभी लोग इकट्ठा होते हैं, दीये जलाते हैं, पूजा करते हैं, घर को सजाते हैं, तरह-तरह के पकवान खाते हैं और एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटते हैं। दिवाली पर हम पटाखों को कैसे भूल सकते हैं। इस त्योहार पर जलाए जाने वाले पटाखों से निकलती रोशनी हमें जितनी खूबसूरत लगती है, हमारे पेट्स के लिए यह उतना ही डरावनी हो सकती है। आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स से कि किस तरह हम दिवाली पर पटाखों के शोर के बीच अपने पेट्स को शांत रख सकते हैं।

जानवरों के कान इंसानों से ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। इसलिए पटाखों का शोर उनके कानों के लिए तकलीफ देह हो सकता है। इस वजह से वे बेहद परेशान हो सकते हैं, जिससे उनकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं। खुशियों से भरा यह त्योहार आपके फर बेबिज के लिए परेशानी का कारण न बने इसलिए हमने Zigly के हेड वेटरनरी डॉक्टर दीपक सारस्वत से बात की।

Diwali 2023 Pets care

उन्होंने हमें बताया कि पटाखों के शोर से हमारे पेट्स के स्ट्रेस हार्मोन्स, कोरटिसोल, बढ़ जाते हैं। इस कारण दिल की धड़कनों का तेज होना, कांपना, हांफना और तोड़-फोड़ करना या  उनका स्वभाव भी आक्रामक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस दौरान उन पर खास ध्यान दिया जाए। उनकी तकलीफ को कम करने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं , जिससे आपके पेट की दिवाली भी आपकी तरह खुशियों से भरी और सेफ बन सकती है।

यह भी पढ़ें: जहरीली हवा में सांस लेने हुआ दुष्वार, तो इन बातों से रखें सेहत का ख्याल

सेफ स्पेस बनाएं

अपने घर के ऐसे कमरे को चुनें, जहां पटाखों की अवाज कम आए। इसके लिए आप अपने घर में अंदर की ओर के कमरे को चुन सकते हैं, वहां बाकी कमरों के मुकाबले कम आवाज आती है। वहां आप किसी क्रेट में अपने पेट का बिस्तर लगाएं और उसे कंबल से ढक दें। क्रेट को इस तरह ढकें कि आपके पालतू डॉग या बिल्ली को सांस लेने में तकलीफ न हो। वहां उनका खाना, पानी और कुछ खिलौने भी रख सकते हैं ताकि आपके पेट को कोई असुविधा न हो और वे सुरक्षित महसूस करें।

Diwali tips to calm pets

उनके साथ खेलें

हम समझ सकते हैं कि दिवाली के मौके पर आपके दोस्त और रिश्तेदार इकट्ठा होते हैं और आप उनके साथ बिजी रहते हैं। लेकिन इस समय आपके पेट को भी आपकी जरूरत होती है। पटाखों के शोर से उनका ध्यान हटाने के लिए आप उनके साथ कोई गेम खेल सकते हैं। उनके फेवरेट खिलौने की मदद से आप उनका ध्यान शोर से हटा सकते हैं या उन्हें खेलने के लिए कोई पजल टॉय दे सकते हैं।

म्यूजिक बजाएं

अपने पेट के स्ट्रेस को कम करने के लिए कोई शांत म्यूजिक बजा सकते हैं, जो ज्यादा तड़कता भड़कता न हो। इसके लिए क्लासिकल म्यूजिक एक बेहतर विकल्प है। इससे उनका मन शांत होगा और वे कम बेचैनी और घबराहट महसूस करेंगे।

अरोमाथेरेपी

कुछ खास तरह की खुशबू जैसे लैवेंडर ऑयल आपके पेट के मन को शांत महसूस कराने में मदद कर सकता है। इससे, शोर की वजह से बढ़े उनके स्ट्रेस हार्मोन कम होते हैं और वे रिलैक्स कर पाते हैं।

फेरोमोन डिफ्यूजर

फेरोमोन ऐसे केमिकल्स होते हैं, जिन्हें जानवर अपने शरीर से बाहर रिलीज करते हैं एक-दूसरे को सिग्नल देने के लिए। फेरोमोन डिफ्यूजर की मदद से आर्टिफिशियल फेरोमोन रिलीज होते हैं, जो आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

वेटरनरी डॉक्टर से मिलें

अगर आपके पेट की एंग्जायटी ठीक नहीं हो पा रही है या उन्हें पहले से कोई समस्या है, तो अपने वेटरनरी डॉक्टर से पहले से ही सलाह कर लें ताकि दिवाली वाले दिन ज्यादा दिक्कत न हो। वे उनके लिए दवाइयां बता सकते हैं, जिससे आपके पेट को जरूरत के अनुसार मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: जिम जाने का नहीं करता मन, तो बेड पर लेटकर की जाने वाली इन एक्सरसाइज से घटा सकते हैं वजन

Picture Courtesy: Freepik