Move to Jagran APP

दीवाली पर घर के कोने-कोने को चमकाने के लिए आजमाएं ये आसान DIY Cleaning Hacks

दीवाली का त्योहार आने से पहले ही लोग साफ-सफाई में लग जाते हैं। घर की सफाई करना (Diwali 2024 Cleaning Hacks) आसान काम नहीं होता खासकर अगर आपको डीप क्लीनिंग करनी है। जिद्दी दागों को साफ करना काफी मुश्किल होता है। इन्हें साफ करने के लिए हम कुछ आसान DIY Cleaning Hacks बता रहे हैं जिनकी मदद से आप दीवाली की सफाई आसानी से कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 24 Oct 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
दीवाली पर बिना मेहनत करें घर की सफाई (Picture Courtesy: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली के मौके पर घर की साफ-सफाई हफ्तों पहले से शुरू हो जाती है। साल भर की जमा गंदगी को साफ करने के लिए डीप क्लीनिंग करना ही एक मात्र विकल्प है। ऐसे में घर के कई कोनों में ऐसे जिद्दी दाग जमा होते हैं, जिन्हें साफ करना मुश्किल होता है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Diwali 2024 Cleaning Tips) बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने घर की सफाई कर सकते हैं और जमा हुई गंदगी को साफ करने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानें क्या हैं वो क्लीनिंग हैक्स (Diwali 2024 Cleaning Hacks)।

नारियल तेल

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों या अन्य चीजों पर जमा गंदगी अगर साफ नहीं हो पा रही है, तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। एक सूती कपड़े पर थोड़ा-सा तेल लें और उससे बर्तन को चारों तरफ से रगड़ें। तेल के कारण उस पर जमा ग्रीस और दूसरी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: इस दिवाली घर पर ही करें सोने और चांदी के गहनों की सफाई, मिनटों में लौट आएगी खोई चमक

विनेगर और बेकिंग सोडा

विनेगर और बेकिंग सोडा से आप अपने किचन और बाथरूम के टाइल्स आसानी से साफ कर सकते हैं। गर्म पानी में बेकिंग सोड़ा और विनेगर मिलाएं और इसे टाइल्स पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे उन पर जमा गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी और बदबू भी दूर होगी।

अखबार या पेपर टॉवेल

घर के शीशे चमकाने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करना सही नहीं है। ऐसा करने से कपड़े के छोटे-छोटे फाइबर शीशे पर चिपकने लगते हैं। इसकी जगह आप पेपर टॉवेल या पुराने अखबार को गीला करके उससे शीशे को साफ करें। इससे शीशे की गंदगी भी साफ हो जाएगी और वो फिर से नए जैसा दिखने लगेगा।

एशेंशियल ऑयल

त्योहार के मौके पर बाथरूम को साफ और खूशबूदार रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो मेहमानों के सामने बेइज्जती हो सकती है। इसलिए टॉयलेट सीट में कुछ बूंदे एशेंशियल ऑयल लगाएं। इससे टॉयलेट की बदबू दूर हो जाएगी और आपको उसे बार-बार साफ भी नहीं करना पड़ेगा।

नमक और विनेगर

नमक और विनेगर को हल्के गुनगुने पानी में डालकर पेस्ट बनाएं और उसे कपड़े की मदद से बर्तन को पोछें। इससे तांबे के बर्तन को रगड़ें और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। इससे वो बिल्कुल चमक जाएंगे। इससे आपके बर्तनों पर बिल्कुल नए जैसी चमक आ जाएगी।

टेल्कम पाउडर

कार्पेट या फ्लोर मैट पर लगे दाग साफ करने के लिए टेल्कम पाउडर काफी असरदार तरीका है। कालीन पर जहां दाग लगा हो, उस पर टेल्कम पाउडर लगाएं और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्यूम क्लीनर से उस जगह को साफ कर लें। इससे कालीन पर लगा दाग बिल्कुल साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: इन टिप्स से दीपावली की तैयारियों के साथ घर और ऑफिस के काम को करें आसानी से मैनेज