Move to Jagran APP

Diwali 2024: इस दिवाली घर पर ही करें सोने और चांदी के गहनों की सफाई, मिनटों में लौट आएगी खोई चमक

त्योहारों का सीजन (Diwali 2024) हो या फिर कोई खास मौका सोने और चांदी के गहने हर महिला के ज्वेलरी बॉक्स सबसे ज्यादा खास आभूषण होते हैं। इनकी चमक और खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है लेकिन समय के साथ धूल-मिट्टी के कारण गहने अपनी चमक खो देते हैं। ऐसे में इस दिवाली आप कुछ आसान तरीकों (Gold and Silver Jewelry Cleaning) से इन्हें चमका सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: इस दिवाली घर बैठे चमकाएं सोने और चांदी के गहने (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार (Diwali 2024) पर हर कोई चाहता है कि वह सबसे खूबसूरत दिखे। सोने और चांदी के गहने इस सीजन में हर महिला की पसंदीदा चॉइस होती है, लेकिन क्या फेस्टिव सीजन में इन गहनों को चमकाने के लिए आप भी सुनार के चक्कर लगाती हैं? अगर हां, तो इस बार आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। पुराने गहनों की चमक लौटाना (DIY Jewelry Cleaning) थोड़ा मुश्किल जरूर लग सकता है लेकिन कुछ आसान तरीकों (Tips to Clean Gold and Silver Jewelry) से आप अपने गहनों को बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं। चाहे वो सोना हो या चांदी, हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपके गहनों को मिनटों में चमका देंगे। आइए जानें।

नमक का इस्तेमाल

सोने और चांदी के गहनों को चमकाने के लिए आप गुनगुने पानी में नमक घोलकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने गहनों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर, एक नरम ब्रश या पुराने टूथब्रश से धीरे से रगड़ें और साफ पानी से धो लें। नमक की मदद से गहनों पर जमी गंदगी आसानी से निकल जाएगी और वे पहले से ज्यादा चमकदार दिखेंगे।

अमोनिया का यूज

अमोनिया भी सोने और चांदी के गहनों को चमकाने का एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए सबसे पहले गुनगुने पानी में अमोनिया मिलाकर एक घोल तैयार करें और फिर अपने गहनों को इसमें लगभग 2 मिनट के लिए डुबो दें। फिर, एक नरम ब्रश से धीरे से रगड़ें और साफ पानी से धो लें। हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि अमोनिया कुछ स्टोन्स को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए मोती या अन्य स्टोन्स वाली ज्वेलरी पर इसका इस्तेमाल करने से बचें।

यह भी पढ़ें- खिड़की-दरवाजों को चमकाकर नए जैसा बना देंगे ये जबरदस्त Cleaning Hacks, आसान हो जाएगी दिवाली की सफाई

बेकिंग सोडा की मदद

सोने और चांदी के गहनों की खोई चमक लौटाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में गर्म पानी लें। फिर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रखें कि पानी बहुत गर्म न हो, बस गुनगुना ही काफी होगा। अब इस तैयार किए गए घोल में अपने सोने और चांदी के गहनों को धीरे से डाल दें। ध्यान रखें कि सारे गहने घोल में पूरी तरह से डूबे हुए हों। गहनों को इस घोल में लगभग 10 मिनट तक डूबा रहने दें। इस दौरान घोल गहनों पर जमी मैल और धूल को हटाने का काम करेगा। 10 मिनट बाद गहनों को घोल से निकालकर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। आप चाहें तो गहनों को धोने के लिए एक नरम ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू से लौटेगी चमक

नींबू में पाए जाने वाले नेचुरल एसिड आपके सोने के गहनों को चमकाने में काफी मददगार होते हैं। यह एक सुरक्षित और आसान तरीका है जिससे आप अपने गहनों की चमक को बरकरार रख सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इस घोल में अपने सोने के आभूषणों को 20 से 30 मिनट के लिए डुबा कर रख दें। इसके बाद, एक नरम ब्रश की मदद से धीरे से गहनों को साफ करें और फिर साफ पानी से धो लें। नींबू का रस गहनों पर जमी मैल को आसानी से हटा देगा और उन्हें चमकदार बना देगा।

यह भी पढ़ें- पुराने कालीन को नए जैसा बना देंगे 5 क्लीनिंग टिप्स, आसानी से छूट जाएगा जिद्दी मैल