Move to Jagran APP

Diwali 2024: पेट्स के लिए सजा न बन जाए आपकी दीवाली का मजा, 5 तरीकों से रखें बेजुबानों का ख्याल

दीवाली (Diwali 2024) पर पटाखों की आवाज और इनके धुएं से बेजुबान जानवर कितने परेशान होते हैं यह बात आप अच्छी तरह जानते हैं! लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 आसान तरीके (Pet-Friendly Diwali) बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप इस दीवाली अपने पेट्स का भी ख्याल (Diwali Safety Tips) रख सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 27 Oct 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: दीवाली पर इस तरह रखें पालतू जानवरों का ख्याल (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली (Diwali 2024), रोशनी का एक ऐसा त्योहार है जिसे हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर मनाना (Diwali Celebrations) पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस खुशी के मौके पर हमारे सबसे वफादार दोस्त यानी पालतू जानवर (Pets) कितने परेशान होते हैं? बता दें, कुत्ते हमसे चार गुना और बिल्लियां तीन गुना बेहतर सुन सकती हैं। यही वजह है कि दीवाली की रात इन पेट्स के लिए काफी मुश्किल भरी हो जाती है। अगर आप इस मुश्किल को कुछ हद तक कम करना चाहते हैं और इन बेजुबानों की देखभाल के कुछ टिप्स (Pet-Friendly Diwali Tips) खोज रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम आपको इनकी केयर करने के 5 आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

दीवाली पर पेट्स का कैसे रखें ख्याल?

खिड़की-दरवाजों को बंद रखें

दीवाली की शाम के शोर-शराबे और प्रदूषण से आपके पालतू जानवरों को काफी परेशानी हो सकती है। उन्हें तेज आवाज से डर लग सकता है और प्रदूषित हवा उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए, उन्हें घर के अंदर एक सुरक्षित जगह पर रखें और खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दें। इससे घर के अंदर का वातावरण साफ-सुथरा रहेगा और आपके पालतू जानवरों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

शोर से रखें दूर

दीवाली के त्योहार पर पटाखों की तेज आवाज से पालतू जानवर बेहद परेशान और असहज हो जाते हैं। वे डर के मारे आक्रामक भी हो सकते हैं। इसलिए, उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें घर के उस शांत कोने में रखें जहां पटाखों की आवाज कम से कम सुनाई दे।

यह भी पढ़ें- भागदौड़ के चलते नहीं कर पाई हैं घर की सजावट, तो इन Quick Ideas से वर्किंग वुमन सजाएं अपना आशियाना

कानों को ढकें

दीवाली के दौरान पटाखों की तेज आवाज से पालतू जानवर अक्सर बहुत डर जाते हैं। आप उन्हें इस डर से बचाने के लिए एक आसान तरीका अपना सकते हैं। दरअसल, शाम को आतिशबाजी शुरू होने से पहले उनके कानों में थोड़ी-सी रूई लगा दें। रूई की यह परत उनके कानों तक पहुंचने वाली आवाज को कम कर देगी और वे ज्यादा नहीं डरेंगे। साथ ही, ध्यान रखें कि आप इस रूई को बाद में निकाल भी लें।

पानी देते रहें

दीवाली के दौरान पटाखों की आवाज से कुत्ते बहुत डर जाते हैं। इस डर के कारण वे चिड़चिड़े हो जाते हैं और उनकी बॉडी का तापमान भी बढ़ सकता है। ऐसे में, ज्यादा गर्मी लगने से कुत्ते-बिल्लियों को डिहाइड्रेशन हो सकता है जो उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इसलिए, दीवाली के दौरान अपने कुत्ते को लगातार ताजा पानी पीने के लिए दें।

एंटी-एंजायटी इंजेक्शन

दीवाली का शोरगुल पालतू जानवरों, खासकर कुत्तों के लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में, एंटी-एंजायटी इंजेक्शन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन इंजेक्शन देने से पहले हमेशा अपने पशु चिकित्सक से सलाह लें। वे आपके कुत्ते की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर सबसे बेस्ट दवा सुझा सकते हैं।

इंजेक्शन के अलावा, आप अन्य तरीकों से भी अपने कुत्ते को शांत रख सकते हैं। जैसे कि-

  • पेट्स को एक शांत और अंधेरे कमरे में रखें, जहां से पटाखों की आवाज कम सुनाई दे।
  • पेट्स को उसके पसंदीदा खिलौने दें ताकि वह बिजी रहें।
  • शांत म्यूजिक बजाकर भी आप बाहर के शोर को घर में आने से रोक सकते हैं।
  • अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो किसी भरोसेमंद व्यक्ति को अपने पेट्स की देखभाल के लिए छोड़ जाएं।
यह भी पढ़ें- क्या घर की हवा साफ करने के लिए सिर्फ Air Purifier का इस्तेमाल है काफी? जानें सही जवाब