Move to Jagran APP

Diwali Cleaning: पुराने कालीन को नए जैसा बना देंगे 5 क्लीनिंग टिप्स, आसानी से छूट जाएगा जिद्दी मैल

कालीन न सिर्फ घर को एक रॉयल लुक देता है बल्कि फर्श को भी खराब होने से बचाता है। सालभर बिछे रहने के बाद कालीन पर धूल-मिट्टी और दाग-धब्बे लग जाना आम बात है। ऐसे में अगर आप भी इस दिवाली गंदे कालीन को बिल्कुल नया जैसा चमकाना (Diwali Cleaning) चाहते हैं तो ये 5 आसान टिप्स (Carpet cleaning tips) आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 19 Oct 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई में कालीन को चमकाने के 5 आसान तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली पर घर को चमकाने (Diwali cleaning tips) के साथ-साथ कालीन की सफाई भी एक जरूरी काम है। हर दिन हमारे पैरों और जूतों से कालीन पर धूल, मिट्टी और कीचड़ जम जाता है। ऐसे में, ड्राई क्लीनिंग तो महंगी होती ही है और साथ ही इतने बड़े और भारी कालीन को घर से बाहर ले जाना और भी मुश्किल! लेकिन परेशान न हों, क्योंकि हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे (Carpet cleaning hacks) बताएंगे जिनसे आप बिना किसी परेशानी के अपने कालीन को चमका सकते हैं।

डिटर्जेंट का घोल

सबसे पहले, अपने कालीन को किसी खुली जगह जैसे छत या बालकनी पर ले जाएं। अब एक बाल्टी में पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाकर अच्छी तरह से घोल लें। आप अपनी पसंद का कोई भी माइल्ड डिटर्जेंट इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इस घोल को कालीन पर डालें और एक मुलायम ब्रश की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें। ब्रश को गोल-गोल घुमाते हुए रगड़ें ताकि गंदगी अच्छी तरह से निकल जाए। ध्यान रहे कि बहुत जोर से रगड़ने से कालीन के रेशे खराब हो सकते हैं।

नींबू और सिरका

कारपेट पर जिद्दी दाग होना आम बात है। चाहे वो चाय का दाग हो, कॉफी का दाग हो या फिर कोई और दाग, इनसे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप नींबू और सफेद सिरके की मदद ले सकते हैं। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड दागों को हटाने में काफी प्रभावी होता है। आप एक कपड़े में नींबू का रस निचोड़कर दाग पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। सफेद सिरका भी एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है, यह दागों को हटाने के साथ-साथ बदबू को भी दूर करता है। एक कपड़े में सफेद सिरका लगाकर दाग पर रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें- दिवाली की सफाई के नाम पर फूल रहे हैं हाथ-पैर, तो 7 टिप्स से कम मेहनत में चमकाएं अपना आशियाना

वैक्यूम क्लीनर

कालीन पर जमी धूल-मिट्टी और कीचड़ को साफ करने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर की मजबूत सक्शन पावर कार्पेट के गहरे रेशों में फंसी हुई गंदगी को भी आसानी से निकाल देती है। इससे न केवल आपकी जगह साफ-सुथरी रहेगी बल्कि कालीन की उम्र भी बढ़ जाएगी। साथ ही, वैक्यूम क्लीनिंग करने से आपको कालीन धोने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, जिससे कालीन की रंगत और बनावट भी बरकरार रहेगी।

टेलकम पाउडर

क्या आप कार्पेट पर लगे जिद्दी दागों से परेशान हैं? अगर हां, तो टेलकम पाउडर आपके लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है! जी हां, आपने सही सुना! यह आपके कार्पेट को भी चमकदार बना सकता है। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में टेलकम पाउडर छिड़कें। ध्यान रखें कि पाउडर दाग को पूरी तरह से ढक ले। पाउडर को दाग में कुछ समय के लिए छोड़ दें। यह हैक काम करने में आमतौर पर 30 मिनट से 1 घंटे तक का समय लेता है। इसके बाद, एक वैक्यूम क्लीनर की मदद से कार्पेट से पाउडर को पूरी तरह से हटा दें। अगर दाग अभी भी बचा हुआ है, तो आप उस हिस्से को हल्के गर्म पानी से साफ कर सकते हैं।

अमोनिया स्प्रे

सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा सा अमोनिया पाउडर लें। इसमें पानी डालकर एक घोल बना लें। ध्यान रहे, घोल बहुत गाढ़ा न हो। इस घोल को अच्छी तरह मिलाने के बाद स्प्रे बोतल में भर लें। फिर दाग वाले हिस्से पर अमोनिया स्प्रे करें। स्प्रे करते समय ध्यान रखें कि स्प्रे केवल दाग पर ही पड़े, आसपास के हिस्से पर नहीं। स्प्रे करने के बाद, कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे अमोनिया दाग को घोलने का काम करेगा। कुछ देर बाद, एक साफ कपड़े से दाग वाले हिस्से को धीरे-धीरे पोछें। आप चाहें तो एक ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कालीन को नुकसान न पहुंचे।

यह भी पढ़ें- इन टिप्स से दीपावली की तैयारियों के साथ घर और ऑफिस के काम को करें आसानी से मैनेज