Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान सेफ रहने और नेगेटिव एनर्जी से बचे रहने के लिए ध्यान रखें ये बातें

कल यानी 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। सूर्य और चंद्र दोनों ही तरह के ग्रहण से वातावरण के साथ हमारे जीवन पर भी कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। इसलिेए इस दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है तो सूर्य ग्रहण के दौरान सुरक्षित रहने और नेगेटिव एनर्जी से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 07 Apr 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखें ये बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी 8 अप्रैल को चैत्र अमावस्या पर लग रहा है। हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है। वैसे यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, आर्कटिक, अटलांटिक, मेक्सिको, कनाडा, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों, मध्य अमेरिका, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा। भारत में यह नहीं दिखाई देगा। सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है। जिसे लेकर कई तरह की मान्यताएं तो कई तरह के अंधविश्वास भी हैं। ऐसा माना जाता है कि यह खगोलीय घटना हमारे जीवन पर की तरह के नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। 

सूर्य ग्रहण के दौरान ध्यान रखें ये बातें

अंदर रहें

सूर्य ग्रहण के दौरान डायरेक्ट सनलाइट में आना अवॉयड करें। घर के अंदर ही रहें और यहीं से ग्रहण देखें, इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचे रहेंगे। 

हाइड्रेट रहें

सूर्य ग्रहण के दौरान तापमान बढ़ जाता है, तो इस दौरान बाहर निकलना बिल्कुल अवॉयड करें। इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। अगर बाहर निकल भी रहे हैं, तो पानी, जूस, शरबत पीते रहें, जिससे शरीर में पानी की कमी न होने पाएं। कैफीनेटेड ड्रिंक्स अवॉयड करें, क्योंकि इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है।

खाएं- पिएं नहीं

सूर्य ग्रहण ही नहीं चंद्र ग्रहण के दौरान भी कुछ भी खाने और पीने से मना किया जाता है। खाने में तुलसी के पत्ते डाल दिए जाते हैं, जिससे वह शुद्ध रहे। सूर्य ग्रहण के वक्त हानिकारक किरणें निकलती हैं जो वातावरण को दूषित करती हैं जिस वजह से खाना भी दूषित हो जाता है। इसलिए उस समय खाना न खाने की सलाह दी जाती है।

न करें किसी काम की शुरुआत

जैसा कि आपको मालूम है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नेगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है, इसलिए इस दौरान किसी भी नए काम की शुरुआत न करें। इसके अलावा ग्रहण के दौरान नाखून काटने और कंघी करना भी अवॉयड करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः- Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं क्या करें और क्या न करें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik