Move to Jagran APP

घर के गंदे शीशे चमकाने के लिए इन उपायों की लें मदद, मिनटों में हो जाएगी सफाई

घर के वॉर्डरोब और वॉशरूम में लगे शीशों पर जमी गंदगी को साफ करना कई बार बहुत मुश्किल होता है। गंदे शीशे घर की खूबसूरती बिगाड़ने का भी काम करते हैं। साफ कपड़े से पोंछने के बाद भी ये पूरी तरह से क्लीन नहीं होते ऐसे में क्या करें इसका उपाय ही नहीं सूझता तो आपकी इस समस्या को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय साबित हो सकते हैं मददगार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 26 Jun 2024 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 04:51 PM (IST)
इन तरीकों से चमकाएं शीशे (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शीशे को साफ करने के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के क्लीनर्स मौजूद हैं, लेकिन कई बार इनसे शीशे को साफ करने के बाद भी पूरी तरह से तसल्ली नहीं होती। दाग और धब्बों का पूरी तरह से सफाया नहीं हो पाता। धब्बों से भरा आईना वॉर्डरोब से लेकर वॉशरूम तक की खूबसूरती को कम करने का काम करता है। अगर आप भी मिरर को चमकाने का ढूंढ़ रहे हैं कोई असरदार उपाय, तो यहां दिए गए तरीके आ सकते हैं आपके काफी काम।

सिर्फ शीशे ही नहीं इन तरीकों से आप लगभग कांच की हर एक चीज की कर सकते हैं सफाई। 

मोजे का इस्तेमाल

कांच की साफ-सफाई के लिए कॉटन के कपड़े के बजाय मोजे का इस्तेमाल करें। इससे आप बहुत ही कम एफर्ट के साथ शीशा चमका सकते हैं। पानी में मोजे को भिगोकर इससे मिरर को साफ करें।

व्हाइट वेनेगर का इस्‍तेमाल

शीशे पर लगे पानी या दूसरे तरह के दागों की साफ- सफाई के लिए व्हाइट विनेगर भी बेहद असरदार है। इसके लिए एक बर्तन में गुनगुने पाने में एक से दो चम्मच व्हाइट विनेगर मिलाएं। इस सॉल्यूशन को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें और फिर इससे मिरर को साफ करें।

ये भी पढ़ेंः- पैरों को चमकाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

कागज का करें इस्‍तेमाल

शीशे को चमकाने के लिए मोजे के अलावा आप कागज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कागज की मदद से शीशे पर जमी गंदगी ही नहीं, बल्कि नमी को भी आसानी से साफ किया जा सकता है। 

नींबू का इस्‍तेमाल

नींबू का रस साफ- सफाई का सबसे बेहतरीन उपाय है। जो हर तरह के दाग- धब्बों का मिनटों में कर देता है सफाया। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाएं और इसमें मोजे को भिगाकर उससे शीशे साफ करें।

पाउडर का इस्‍तेमाल

शीशे को चमकाने में टेलकम पाउडर भी बेहद फायदेमंद है। जिससे दाग-धब्बे को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए मिरर पर पाउडर छिड़क दें और कुछ देर बाद मोजे से इसे पोंछ दें।

ये भी पढ़ेंः- क्या आप भी गर्मियों में दबाकर करते हैं Talcum Powder का इस्तेमाल? तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.