Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूखे हुए नींबू को फेंकने के बजाय इन तरीकों से करें इस्तेमाल, निपट जाएंगे एक साथ कई काम

ऐसा कई बार होता है जब हम फ्रीज में नींबू रखकर भूल जाते हैं और फिर जब वो सूख जाता है तो उसे फेंकने का ही ऑप्शन बचता है। अगर आपके साथ भी अकसर ऐसा होता है तो आज हम कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसमें आप इन सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जान लें इसके बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 02 Apr 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
सूखे नींबू का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dry Lemon Hacks: नींबू एक बहुत ही फायदेमंद फ्रूट है। विटामिन सी से भरपूर नींबू को सुपरफूड की भी कैटेगरी में रखा गया है। विटामिनस सी के अलावा नींबू में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं। सलाद से लेकर सूप, जूस, केक के अलावा और भी  कई तरीकों से नींबू को आप खानपान में इस्तेमाल कर सकता हैं। जिस वजह से हम कई बार इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन समय से इस्तेमाल न कर पाने के चलते ये पड़े-पड़े सूख जाते हैं। जिसके चलते उन्हें फेंकने का ही ऑप्शन बचता है, तो आज हम कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिसमें आप इन सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में। 

सफाई में करें इस्तेमाल

नींबू से आप साफ-सफाई के काम को आसान बना सकते हैं। नींबू में मौजूद एसिड दाग- धब्बों की सफाई में कारगर है। इसके लिए सूखे नींबू को पानी में भिगोकर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसमें बेकिंग सोडा और 1 चम्मच के बराबर डिश वॉश डालकर मिक्स कर लें। इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें। किचन के चिकने और गंदे स्लैब से लेकर बर्तनों पर जमी गंदगी तक को निकालने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बनाएं हर्बल टी 

सूखे हुए नींबू से आप हर्बल टी भी बना सकती हैं, जिसे पीने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। स्किन की चमक बढ़ाने से लेकर वजन घटाने में हर्बल टी है बेहद फायदेमंद। इसके लिए भी सूखे नींबू को पहले कुछ घंटों के लिए पानी में भिगाना है। वैसे रातभर भिगाना ज्यादा अच्छा रहेगा। फिर सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसमें शहद मिलाकर पिएं। 

कुकिंग में करें इस्तेमाल

सूखे हुए नींबू से आप कई सारी डिशेज भी बना सकते हैं। जो डिश में स्वाद बढ़ाने का काम करेगी। सूप या जूस बना रहे हैं, तो उसमें ऊपर से कुछ देर के लिए सूखे नींबू डाल दें और पीने से पहले इसे हटा दें। इसे अलावा फिश बनाते वक्त उसमें भी इसे डाल सकते हैं, जिससे गजब का फ्लेवर आता है। 

ये भी पढ़ेंः- घर पर आसानी से चमकाएं पीतल के बर्तन, फॉलो करें ये टिप्स

Pic credit- freepik