Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Tulsi: एक-दो नहीं, घर में तुलसी का पौधा रखने से मिलते हैं ये 4 बड़े फायदे

तुलसी के पौधे की धार्मिक मान्यता तो है ही लेकिन इसकी पत्तियां भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों से भी युक्त होने के कारण सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं होती हैं। भारत में कई घरों में आपको तुलसी का पौधा लगा दिख जाएगा। ऐसे में आइए आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसे लगाने के 4 बड़े फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 15 Apr 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
घर में तुलसी का पौधा रखने से मिलते हैं ये लाजवाब फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Tulsi: भारत में लगभग हर घर में आपको तुलसी का पौधा लगा दिखाई दे जाता है। ऐसे में क्या आपके मन में भी ये सवाल उठता है कि इसमें ऐसा क्या खास है? धार्मिक लिहाज से तो ये पौधा विशेष है ही, लेकिन ये सेहत और रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करने का काम करता है। आइए आज आपको घर में तुलसी का पौधा लगाने के जादूई फायदों के बारे में बताते हैं।

तनाव से राहत देता है

तुलसी का पौधा आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी बढ़िया साबित हो सकता है। बता दें, कि इसके पत्तों का इस्तेमाल अगर आप दिन की शुरुआत से पहले या फिर दिनभर थकान के बाद काढ़े के रूप करते हैं, तो इससे थकान दूर करने में मदद मिलती है और बॉडी काफी रिलैक्स हो जाती है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में भी हरा-भरा बना रहेगा तुलसी का पौधा, बस अपना लीजिए ये 5 टिप्स

हवा को शुद्ध करता है

बता दें, कि तुलसी का पौधा 18-24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले प्लांट्स में से है। ऐसे में प्रदूषित हवा को शुद्ध करने में और इसे नेचुरली प्यूरीफाई करने में बड़ी भूमिका निभाता है। कार्बन डाइऑक्साइड, मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को अवशोषित करने में भी ये बेहद कारगर होता है।

बीमारियों से बचाता है

घर में तुलसी का पौधा रखने और इसका इस्तेमाल करने से आप कई मौसमी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। गले, त्वचा या शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले इन्फेक्शन से भी राहत पहुंचाने का काम करता है।

कीड़े-मकोड़ों को दूर करता है

कई औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ, ये पौधा घर में होने वाले कीड़े-मकोड़ों को दूर करने में भी काफी असरदार है। इसके लिए आप इसकी पत्तियों को पानी के साथ पीसकर घर के कोने-कोने में स्प्रे कर सकते हैं। इससे मच्छर-मक्खी की समस्या भी नहीं रहती है। इसके अलावा अगर आप लकड़ी में होने वाले कीड़ों से निजात चाहते हैं, तो तुलसी की पत्तियों को कपूर के साथ पीसकर इसमें नीम का तेल मिलाकर स्प्रे तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मी की मार से बचने के लिए चलाते हैं AC, लेकिन बिजली का बिल तोड़ रहा है कमर, तो अपनाएं ये टिप्स

Picture Courtesy: Instagram