Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी बगिया की खूबसूरती बढ़ाएंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी हैं शानदार

गार्डनिंग कई लोगों का शौक होता है। यह आपके घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही कई फायदे भी पहुंचाती है। खासकर अगर आपने इसमें कुछ खास तरह की जड़ी-बूटियां लगाई हो। हर्ब्स हमारी सेहत के लिए एक बढ़िया विकल्प मानी जाती है। अगर आप भी गार्डनिंग के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी हर्ब्स के बारे में जिन्हें घर पर आसानी से लगाया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
घर पर आसानी से उगाए जाते हैं ये हर्ब्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर्ब्स एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। इसके अनेकों फायदे होते हैं, जिनमें हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव शामिल है। इन्हें घर में लगाना बहुत ही आसान है। बीज, कटिंग या फिर इनके छोटे-छोटे पौधों को लगा कर इन्हें घर में आसानी से लगाया जा सकता है। ये देखने में भी सुंदर लगते हैं, जिससे आपकी बगिया हरी भरी और खिली-खिली नजर आती है। अगर आप भी गार्डनिंग के शौकीन हैं, तो आइए जानते हैं कि घर में आसानी से लगने वाले हर्ब्स और ढेरों फायदे–

यह भी पढ़ें-  मच्छरों को आपके घर से कोसों दूर रखेंगे ये Mosquito Repellent Plants, आज ही बनाएं अपने बगीचे का हिस्सा

पार्सले

पार्सले घर में आसानी से उगने वाला एक हर्ब है, जो तितली और फायदेमंद कीड़े-मकौड़ों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इन्हें मूली, पालक, मटर या बीन्स के पौधों के आस पास लगाने से ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

ओरिगेनो

हम सभी ने पिज्जा आदि में ओरिगेनो का स्वाद चखा होगा। यह कई अन्य व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे भी घर पर लगाया जा सकता है। ये मच्छर और सब्जियों में लगने वाले कीट-पतंगों को दूर करता है। इसमें कार्वाक्रॉल और थाइमोल पाया जाता है, जो फूड बॉर्न पैथोजेन से भी बचाव करता है।

थाइम

थायमॉल युक्त थाइम में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं, जो सांस संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं, स्किन इन्फेक्शन और फूड बॉर्न बैक्टीरिया से भी बचाव करते हैं। ऐसे में इसे घर पर लगाने के कई फायदे होते हैं और यह आसानी से लग भी जाता है।

पुदीना

मोजिटो, डेजर्ट, चाय, आइस्क्रीम या चटनी में पड़ने वाली पुदीना एक बेहद पाचक और हेल्दी हर्ब है। इसकी एक अलग तेज़ महक होती है जो इसे हर हर्ब से अलग बनाती है।

तुलसी

तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है। हिंदू धर्म मे इसका बेहद महत्व है, लेकिन धार्मिक महत्व के साथ ही इसका आयुर्वेद में भी काफी महत्व होता है। ये एक औषधि है, जिससे सर्दी, ज़ुकाम और गले की खराश दूर होती है। साथ ही इससे इम्युनिटी में भी सुधार होता है और पाचन भी बढ़िया होता है।

लेमनग्रास

इसे अपने गार्डन में जरूर लगाएं, क्योंकि इसे आप कई डिश में इस्तेमाल करने के साथ ही अपनी सुबह की चाय में भी मिला सकते हैं। इससे इम्युनिटी और पाचन दोनों में ही सुधार होता है।

यह भी पढ़ें-  घर को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं ये पौधे