Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फरवरी में लगाएं ये फूल, खूबसूरती बढ़ने के साथ ही महक उठेगी आपकी बगिया

गर्मियों का सीजन कुछ फूलों की खेती के लिए एकदम बेस्ट होता है। फरवरी से मौसम खुशगवार होने लगता है साथ ही हल्की गर्मियों की भी शुरुआत हो जाती है तो अगर आप भी अपने बगिया को फूलों से सजाना और महकाना चाहते हैें तो जान लें कौन से फूल इस मौसम में लगाना बेस्ट होता है। भर-भरकर आएंगे फूल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 14 Feb 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
फरवरी है इन फूलों को रोपाई के लिए बेस्ट सीजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फूल-पौधों से सजा घर देखने में तो खूबसूरत लगता ही है साथ ही ये वातावरण को शुद्ध बनाते हैं और आपके मूड को भी हैप्पी रखते हैं। फरवरी का महीना कुछ खास तरह के फूलों से घर को सजाने के लिए बेस्ट होता है। इस महीने में सर्दियां धीरे-धीरे कम होने लगती है और अच्छी-खासी धूप भी निकलती लगती है। ऐसा मौसम फूलों के खिलने और पेड़-पौधों को हरा-भरा रखने के लिए परफेक्ट होता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूलों के बारे में, जिनसे सजा सकते हैं अपनी बगिया।

कॉसमॉस 

कॉसमॉस थोड़ा सेंसिटिव पौधा होता है। जो काफी हद तक गेंदे के फूल जैसा नजर आता है और गेंदे की तरह ही इसमें रंगों की भी 3 से 4 रंग वैराइटी होती है। फरवरी का महीना बेस्ट होता है इसकी रोपाई के लिए। सही देखभाल से कॉसमॉस साल भर फूल देता है। 

सूरजमुखी 

सूरजमुखी के फूलों से सजाना चाहती है अपनी बगिया को, तो ये एकदम बेस्ट टाइम है इसके बीजों की रोपाई के लिए। ऐसे मौसम में सूरजमुखी का पौधा आसानी से लग जाता है और तेजी से बढ़ने भी लगता है। कुछ ही वक्त बाद इसमें फूल भी आने लगते हैं। 

सदाबहार 

वैसे तो कहा जाता है ये पौधा कभी भी आसानी से लग जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। सही पानी, मौसम और देखभाल की कमी से ये पौधा मर भी जाता है। लाल, पिंक, सफेद जैसे और भी कई रंगों में मौजूद सदाबहार के पौधों को आप इस मौसम में लगाएं। साल भर फूलों से लदा रहेगा ये पौधा। 

फूलों के लिए खाद की आवश्यकता

फूलों से भरे रहें छोटे-बढ़े पौधे इसके लिए खाद और पानी की मात्रा का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि गर्मियों में तापमान बहुत ज्यादा होता है, जो कई सारे पौधों के लिए अच्छा नहीं होता, तो इसके लिए उनमें केमिकल मिले खाद का इस्तेमाल न करें। जैविक या ऑर्गेनिक खाद से पौधों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। गोबर की खाद, वर्मी कम्पोस्ट खाद या कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल हर तरह से बेहतर होता है।

ये भी पढ़ेंः- जगह की कमी के चलते नहीं हो पा रहा बागवानी का शौक पूरा, तो चुनें वर्टिकल गार्डनिंग का ऑप्शन

Pic credit- freepik