Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरीर ही नहीं दिमाग के लिए भी जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन, इन 6 तरीकों से करें दिमाग की सफाई

रोज की भागदौड़ अक्सर हमें मानसिक रूप से थका देती है। ऐसे में हमारी कुछ आदतें हमें और थकाने का काम करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिमाग को साफ करने के लिए कुछ तरीकों को अपनाया जाए। हेल्दी बने रहने के लिए शरीर की ही तरह दिमाग को भी डिटॉक्सिफेशन की जरूरत होती है। ऐसे में आप इन टिप्स अपना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 09 Feb 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से करें अपने दिमाग को साफ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जैसे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन जरूरी है, उसकी तरह मानसिक रूप से हेल्दी रहने के लिए दिमाग की सफाई भी बेहद जरूरी है। अपनी जीवन में मौजूद टॉक्सिक चीज़ों को निकाल फेंकने से न सिर्फ आपका मन हल्का होता है, बल्कि आपकी सेहत की बेहतर होती है। इन दिनों लोगों की जीवनशैली काफी बदल चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि शारीरिक ही नहीं मानसिक सेहत का भी ख्याल रखा जाए।

अगर आप भी अपने दिमाग को साफ कर हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने लाइफ से बाहर कर आप अपने दिमाग को साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ऑफिस में नेगेटिव और अनसर्पोटिव लोगों से ऐसे करें डील

अनफॉलो करना शुरू करें

ऐसे लोगों को, ऐसे पेज को, ग्रुप को, कम्युनिटी को अनफॉलो करें, जिनसे आपको नकारात्मकता का एहसास होता हो, जो आपका फायदा उठाते हों, आपके नुकसान का कारण हों या फिर आपके जीवन में उनकी कोई भूमिका नहीं है। ऐसे लोगों को फिल्टर करें।

सिलेक्टिवली सोशल बनें

हमारे आसपास ढेर सारे लोग होते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि सभी से हमारी दोस्ती हो। इसलिए कोशिश करें कि आसपास फेक लोगों को रखने की बजाय ऐसे लोगों चुने जो आपके लिए सच में मायने रखते हैं।

वर्तमान का आनंद लें

अधिकतर लोग अपने बहुमूल्य जीवन के बीते हुए पल और आने वाले कल की सोच में डूब कर अपने वर्तमान को बर्बाद कर देते हैं। इस आदत से खुद को बाहर निकालें। वर्तमान का आनंद लें और यादगार पलों को फोटो में कैद करने की जगह अपने दिल और दिमाग में संजोएं।

पौष्टिक खाएं

रोज भी भागदौड़ के बीच खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने के लिए पौष्टिक खाना खाने का प्रण लें। हर दूसरे दिन जंक और हर वीकेंड पर बिंज ईटिंग की आदत को खत्म करने का निश्चय लें।

अकेले में मेडिटेट करें

मेडिटेशन करें और कोशिश करें कि ये अकेले में करें। इससे आप और अधिक फोकस के साथ ध्यान कर पाएंगे और अपने अंतर्मन में अच्छे से झांक पाएंगे।

ट्रिप पर जाएं

अधिकतर मानसिक बीमारियां एक जगह पर रहने और एक ही माहौल के कारण भी होती हैं। ऐसे में मूड फ्रेश करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि ट्रिप पर जाएं। छोटी हो या बड़ी, एक ट्रिप पर जाने से शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से आप स्वस्थ होते हैं।

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पछताने पर मजबूर कर सकती हैं इन चीजों में हड़बड़ी, सोच-विचार के बाद ही करें फैसला

Picture Courtesy: Freepik