Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gardening Tips: बागबानी के हैं शौकीन, तो इन तरीकों से अपनी बालकनी में उगाएं सब्जियां

Gardening Tips लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से हर कोई परेशान है। ऐसे में साफ और अच्छी हवा में सांस लेने के लिए जरूरी है कि अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाएं। हालांकि इन दिनों खुली जगह पर बागबानी करना लगभर नामुमकिन हो गया है। ऐसे में आप अपन बालकनी में ही आसानी सब्जियां उगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 05 Nov 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
घर पर इन तरीकों से उगाए सब्जियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gardening Tips: आजकल शहर में अधिकतर परिवारों की दुनिया एक छोटे से फ्लैट या किराए के घर में संकुचित हो कर सिमट गई है। ऐसे में अपने चारों तरफ हरियाली बना कर रख पाना संभव नहीं हो पाता है, लेकिन अगर आप पेड़-पौधों के शौकीन हैं, तो छोटे-छोटे गमलों में भी कई प्रकार के फल, फूल और सब्जी उगा सकते हैं और अपनी छोटी सी बगिया तैयार कर सकते हैं। बालकनी में बागवानी करने के लिए आपको चाहिए गमले, मिट्टी, खाद, पानी और सूर्य की किरणें। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बालकनी में सब्जियां के तरीके-

हरी मिर्च

मिर्च उगाने के लिए आप बाजार से मिर्च का पौधा भी ला सकते हैं या घर में मौजूद मिर्च से भी इसका पौधा तैयार कर सकते हैं। तीखी और हल्की लाल हो चुकी मिर्च छांट कर निकालें और इसे चाकू से बीच से काटें। सभी बीज दोनों तरफ दिखेंगी। इन्हें ध्यान से निकालें। मिट्टी तैयार करके रख लें। खाद डालें और हल्का पानी डाल कर नम मिट्टी में मिर्च के बीज दो-दो इंच की दूरी पर डाल दें। फिर इसे मिट्टी की पतली परत से पूरी तरह से ढंक दें। ध्यान रहे कि बहुत अधिक दबाव न डालें और न ही अधिक पानी डालें। एक दो हफ्ते में बीज में से पौधे दिखना शुरू हो जाएंगे। गमले को खुली हवा और धूप में रखें।

यह भी पढ़ें- घर की सीढ़ियों के दीवार को दें शानदार लुक, बस आपनाएं ये आसान तरीके

टमाटर

टमाटर के पौधे भी आप नर्सरी से खरीद कर ला सकते हैं या फिर अपने फ्रिज में रखे टमाटर से भी अपनी बालकनी में टमाटर के पौधे उगा सकते हैं। लाल टमाटर चुनें और इसे बीच से काट कर इसके गोल स्लाइस काट लें। आपको बीज सामने दिखेंगे। इसे टिश्यू पेपर पर रख कर थोड़ा सा सुखा लें। इसके बाद तैयार रखी हुई मिट्टी में डेढ़ इंच तक गड्ढे करके टमाटर के स्लाइस उसमें डाल दें। अब मिट्टी से ढक कर पर्याप्त सूरज की रोशनी और हवा में गमले को रख दें। ध्यान रहे कि गर्मी की तेज गर्मी से इसे बचाएं और स्प्रे करके हल्का पानी डाल कर नमी बनाए रखें। एक से दो महीने में आपको बीज से पौधे दिखना शुरू हो जाएंगे।

हरी धनिया

किसी भी किराना की दुकान से आप धनिया के बीज ला कर आसानी से घर में धनिया उगा सकते हैं। धनिया के बीज को हाथ से रगड़ कर या बेलन से तोड़ कर दो टुकड़े कर लें। अब इस बीज को गीले सूती कपड़े में लपेट कर तीन से चार घंटे तक भिगो कर रख दें। उसके बाद खाद मिला कर तैयार रखी हुई मिट्टी में इसे फैला दें। अब इसके ऊपर मिट्टी की पतली परत डालें और पानी स्प्रे करें। आप बाजार से आई हरी धनिया के जड़ को भी सीधा मिट्टी में लगा सकते हैं। ध्यान देना है कि इसमें अधिक पानी न डालें अन्यथा इनके सड़ने का डर रहता है।

बैंगन

बैंगन के बीज या पौधे नर्सरी में आसानी से उपलब्ध होते हैं। एक गमले में अच्छी खाद वाली सूखी मिट्टी तैयार करें और 5 से 6 इंच की दूरी पर बैंगन के बीज या पौधे लगाएं। इसमें हल्का पानी का छिड़काव करें और समय-समय पर घास निकालते रहें। एक हफ्ते में बीज अंकुरित होते हुए दिख जाएंगे। इसके बाद यदि पौधा थोड़ा बड़ा होने लगे तो इसे किसी बड़े गमले में रोप कर पौधे को बड़ा होने के लिए पर्याप्त स्थान दे सकते हैं। नीम स्प्रे या किसी भी प्रकार के सुरक्षित कीटनाशक का उपयोग करें, जिससे बैंगन में कीड़े न लगें।

खीरा

खीरा एक लता वाला पौधा है, जिसे बढ़ने पर सहारे की जरूरत होती है। गमले की मिट्टी में खाद और गोबर मिला कर तैयार कर लें। उंगलियों से ही छोटे-छोटे गड्ढे कर के खीरे के बीज इसमें डालें और इसे मिट्टी से ढंक दें। लगभग एक महीने में बीज से पौधे बन कर बढ़ना शुरू हो जाएंगे और तीसरे महीने तक इसमें खीरा की पैदावार भी हो जायेगी। ध्यान रहे कि गमला बड़ा हो, हवादार हो और साथ ही ये पानी से लबालब भरा न रहे। इसकी बढ़ती बेल के लिए डंडे या रस्सी से सहारा देते रहें।

यह भी पढ़ें- हर बार मुरझा जाता है तुलसी का पौधा, तो लगाते वक्त इन बातों पर दें ध्यान

Picture Courtesy: Freepik