Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Red Ant Remedies: घर में लाल चीटियों ने मचा रखा है आतंक, तो इन घरेलू उपायों से पाएं उनसे छुटकारा

गर्मी के मौसम में चीटियां घर में आना शुरू कर देती हैं। इन चीटियों में लाल चीटियां काफी हानिकारक होती हैं। उनके काटने से काफी तकलीफ का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए इनसे आसानी से छुटकारा पाने के लिए हमने इस आर्टिकल में कुछ घरेलू उपाय बताएं हैं जिनकी मदद से आपको आसानी से लाल चीटियों से छुटकारा मिल पाएगा।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 13 Apr 2024 10:47 AM (IST)
Hero Image
इन आसान उपायों से पाएं लाल चीटियों से छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इस मौसम में लाल चीटियां घर में बहुत देखने मिलती हैं। कई बार ये बड़ी संख्या में घर में प्रवेश करके घर के सामानों को खराब कर देती हैं। फिर चाहे रोटी का डिब्बा हो या फिर घर का कोई कोना हो, ये बहुत ही आसानी से वहां पहुंच जाती हैं। कब, कहां,और कैसे ये अचानक झुंड में पहुंच जाएं कुछ समझ नहीं आता। इनका काटना बहुत हानिकारक नहीं होता, लेकिन हां, इससे तकलीफ तो काफी होती है। कई बार तो एक-दो दिन तक सूजन और खुजली की समस्या भी रहती है।

कई बार ये इन्फेक्शन का कारण भी बन सकती हैं क्योंकि गंदी जगहों से चलकर आती हुई ढेर सारी लाल चीटियां खाने के सामानों पर लग कर उसमें इन्फेक्शन फैला देती हैं। इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, चीटियों को मारना भी अच्छा नहीं लगता है, इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से इन्हें अपने घर में आने से रोक सकते हैं।

घर से लाल चीटियों को भागने के कारगार उपाय-

नमक

पानी में नमक मिलाकर उससे घर में पोछा लगाने से घर से लाल चीटियां दूर रहती हैं। चीटियों को भागने का यह एक बहुत ही साधारण, लेकिन काफी असरदार उपाय है। ऐसा करके आप अपने घर से लाल चीटियों को दूर रख सकते हैं।

सिरका

आधे कप सिरके में आधा कप पानी डालकर इसे किसी स्प्रे बॉटल में भरें। अब इसे अच्छे से मिक्स करें, इसके बाद चीटियों के आने की जगह पर स्प्रे करें। कुछ ही देर में सारी चीटियां वहां से छूमंतर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: घर के बगीचे में आसानी से उगा सकते हैं ये ताजी सब्जियां

लहसुन

चीटियों को लहसुन की महक बिल्कुल पसन्द नहीं होती है। ऐसे में लहसुन को महीन पीसकर इसका रस निकालें और इसे भी किसी खाली स्प्रे बॉटल में भरें और चीटियों के रहने की जगह पर इससे स्प्रे करें। चीटियां तुरन्त वहां से जाएंगी। साथ ही, लहसुन की तेज गंध की वजह से वे आसानी से वापस कभी नहीं आएंगी।

संतरा, नींबू और कीनू

संतरा, नींबू और कीनू का रस लाल चीटियों को भागने में सहायक होता है। इसके लिए संतरा के रस को निकाल कर इसमें थोड़ा सा गर्म पानी मिक्स करें। अब इसे भी स्प्रे बॉटल में डालकर चीटियों के रहने की जगह पर स्प्रे करें। ऐसे ही आप नींबू और कीनू को भी रस निकाल कर संतरे की जगह इस्तेमाल कर सकतें हैं। इससे लाल चीटियां दूर चली जाएंगी।

हल्दी और फिटकरी पाउडर

पीसी हुई हल्दी में पीसी हुई फिटकरी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण को चीटियों के हमेशा बने रहने की जगह पर अच्छे से छिड़क दें। इससे चीटियां घर से दूर चली जाएंगी।

यह भी पढ़ें: चूहों को भगाने के लिए लगाएं ये पौधे

Picture Courtesy: Freepik