Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Geysers Buying Guide: ऐसे चुनें घर के लिए सही गीजर, पैसों की बचत के साथ सेफ्टी भी रहेगी बरकरार

Geysers Buying Guide ठंड में नहाने से लेकर बर्तन धोने तक के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है। जिसके लिए लोग घरों में गीजर लगवाते हैं। इससे आप कड़कती ठंड में भी ये सारे काम आसानी से कर पाते हैं। अगर आप भी नए गीजर लेने या बदलने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर गौर कर लेना है जरूरी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 09:13 AM (IST)
Hero Image
Geysers Buying Guide: गीजर खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Geysers Buying Guide: कड़ाके की ठंड में नहाने से लेकर बर्तन, कपड़े धोने तक के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है। इसके लिए बार-बार गैस पर पानी गर्म करना सिरदर्दी लगती है और बाल्टी में रॉड डालकर गर्म करने का ऑप्शन सुरक्षित नहीं लगता। गीजर का ऑप्शन सेफ एंड बेस्ट होता है। अगर आप भी नया गीजर लेने या पुराना गीजर बदलने की सोच रहे हैं, तो इसे खरीदते समय किन बातों पर गौर करना है जरूरी, जान लें यहां। 

गीजर खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

जरूरत देखें

गीजर खरीदने से रिसर्च कर लें कि कितने लीटर का गीजर घर के लिए काफी रहेगा। मतलब ज्यादा सदस्य हैं, तो ज्यादा बड़े गीजर की जरूरत होती है। 3 से 5 सदस्यों वाले घर में नहाने से लेकर बर्तन धोने तक के लिए 10 से 15 लीटर वाला गीजर सही रहता है।

किस तरह का गीजर रहेगा ठीक

अगर आप ऐसे किसी जगह रहते हैं जहां अकसर ही बिजली जाती रहती है, तो वहां के हिसाब से इलेक्ट्रिक गीजर लेना सही नहीं रहेगा। वहीं अगर आपका घर ऐसी किसी जगह है, जहां अच्छी और देर तक धूप आती है, तो आप सोलर गीजर चुन सकते हैं। 

स्टार रेटिंग देखें

एसी ही नहीं गीजर खरीदते वक्त भी स्टार रेटिंग देखना जरूरी है। गीजर की इलेक्ट्रिसिटी बचाने वाली रेटिंग देखें। 4 या 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी बचाते हैं, लेकिन ये थोड़े महंगे भी होते हैं। 

ऑटो ऑफ फीचर

जल्दबाजी में कई बार गीजर का स्विच ऑफ करना भूल जाते हैं, ऐसे में गीजर खरीदते वक्त इस फीचर पर भी गौर करना जरूरी है। इससे आप बार-बार ऑन-ऑफ करने के झंझट से बच जाएंगे। गीजर के इस फीचर में जैसे ही पानी गर्म हो जाता है, वो खुद-ब-खुद बंद कर देता है। जिससे न सिर्फ बिजली की बचत होती है, बल्कि ये सेफ भी होता है।

मजबूती भी जरूरी

अगर टैंक वाला गीजर लेने की सोच रहे हैं, तो ध्यान दें कि उसका टैंक स्टेनलेस स्टील का होना चाहिए। जो न सिर्फ मजबूत होते हैं बल्कि टिकाऊ भी होता है। साथ ही इस पर एंटी-करोशन कोटिंग भी होनी चाहिए। इससे टैंक पर जंग नहीं लगता और इसको मेंटेन करना भी आसान होता है। ध्यान दें कि गीजर को बाहर से मजबूती देने के लिए इस पर ABS (Acrylonitrile Butadiene Styrene) प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया हो। गीजर में इंसुलेशन के लिए PUF (Polyurethane Foam) का इस्तेमाल किया गया हो जिससे पानी देर तक गर्म रहे। 

ये भी पढ़ेंः- जानें आयुर्वेद के अनुसार नहाने का सही तरीका और इससे होने वाले अनगिनत लाभ

Pic credit- freepik