Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रेस पर चिपक गया है कपड़ा या लग गई है जंग, इन टिप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं इसे साफ

आयरन करते वक्त अगर कभी कपड़ा जल जाए तो ये प्रेस पर ऐसा चिपक जाता है कि अगर इसे साफ न किया जाए तो फिर दूसरे कपड़ों को प्रेस करने में बहुत दिक्कत आती है। साथ ही उन पर जले हुए कपड़े के दाग भी लग जाते हैं तो आज हम ऐसे कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से साफ कर सकते हैं ये गंदगी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 19 Mar 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
प्रेस पर लगी गंदगी साफ करने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। यकीनन हम सभी से कभी न कभी प्रेस करते हुए कपड़े जले ही होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे सिर्फ आपका कपड़ा ही खराब होता है, बल्कि प्रेस की सतह भी खराब होती है। जिसे साफ किए बिना अगर आप प्रेस करने की कोशिश करते हैं, तो एक तो कपड़े सही तरीके से आयरन नहीं होते और दूसरा आपके साफ-सुथरे कपड़ों पर जले हुए कपड़ों के दाग-धब्बे भी लग जाते हैं। अगर आप भी आयरन पर चिपके कपड़े को साफ करने के आसान उपाय ढूंढ़ रहे हैं, तो यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके काम। 

1. टूथपेस्ट

आयरन को साफ करने के लिए इस पर टूथपेस्ट लगाएं। 3 से 5 मिनट रखने के बाद सूती कपड़े से रगड़ते हुए साफ कर लें। दोबारा इस्तेमाल से पहले आयरन को पहले किसी कपड़े पर घुमाकर देख लें, जिससे फिर से आपका कपड़ा खराब न हो। 

सिरका और नमक

आयरन पर चिपकी गंदगी को साफ करने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच सिरका लें। इसमें 1 चम्मच नमक डालकर दो से तीन मिनट धीमी आंच पर उबालने दें, जिससे नमक अच्छी तरह मिक्स हो जाए। बहुत ज्यादा देर नहीं उबालना है। फिर एक सूती कपड़े को इस घोल में डुबाकर निचोड़ लें और इससे आयरन साफ कर लें। 

बेकिंग सोडा

आयरन को साफ करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच के बराबर बेकिंग सोडा लें। इसमें एक चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट को आयरन पर लगाएं और एक मिनट बाद साफ कपड़े सेे पोछ लें। 

ध्यान दें

प्रेस पर लगी गंदगी को साफ करने के लिए कभी भी किसी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल न करें। सफाई की जानकारी न होने के चलते लोग ऐसा करते हैं, लेकिन इससे प्रेस की पॉलिश खराब होती है। साथ ही उसकी सतह खुरदुरी हो जाती है, जिससे कपड़े सही तरीके से प्रेस नहीं हो पाते।  

ये भी पढ़ेंः- घर पर आसानी से चमकाएं पीतल के बर्तन, फॉलो करें ये टिप्स

Pic credit- freepik