Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गहनों की सफाई के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे सुनार के चक्कर, बिना केमिकल के चमकेंगे सोने, हीरे और चांदी के जेवर

ज्वेलरी की सफाई के लिए अक्सर लोग सुनार की दुकान पर जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास तरीकों (Cleaning Hacks) की मदद से घर पर ही हर तरीके के गहनों को चमकाया जा सकता है? अगर नहीं तो आपने बहुत जरूरी चीज मिस कर दी है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं मिनटों में सोने चांदी और हीरे के जेवर चमकाने के तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 28 Jul 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
घर पर ही करें गहनों की सफाई (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cleaning Hacks: ज्वेलरी को पॉलिश करने के लिए सुनार के पास जाना आम बात है, लेकिन कैसा हो अगर यह काम घर बैठे ही बिना किसी खर्च के हो जाए? अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे मुमकिन है? ऐसे में, आपको बता दें कि कुछ खास तरीकों की मदद से सोने, चांदी और हीरे से लेकर हर तरह की ज्वेलरी को घर पर ही चमकाया जा सकता है। आइए इससे जुड़े कुछ खास टिप्स आपको देते हैं।

गोल्ड ज्वेलरी

ज्वेलरी की पॉलिशिंग के खर्च से बचना है तो आप सोने के जेवरों को घर पर ही साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिश वॉशिंग सोप का यूज करना होगा। बता दें, सोने के गहनों को इसके मिश्रण में डुबोकर कुछ देर रखें और उसके बाद ब्रश की मदद से इन्हें साफ कर लें। इसके बाद इन्हें किसी मुलायम कपड़े से पोंछ लें, ताकि पानी के दाग भी न पड़ें और आपके चमके हुए गहने भी जल्दी से सूख जाएं।

यह भी पढ़ें- सब कुछ करके देख लिया, लेकिन प्रेशर कुकर से नहीं छूट रहे जिद्दी दाग? तो ऐसे करें इसे मिनटों में साफ

चांदी के जेवर

चांदी के गहनों से कालापन छुड़ाने के लिए आप सिल्वर पॉलिशिंग क्लॉथ का यूज करें। इसकी मदद से चांदी की ज्वेलरी पर जमा गंदगी को आसान तरीके से मिनटों में साफ किया जा सकता है। आप चाहें, तो इन्हें पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ भी सकते हैं और इसके बाद टूथपेस्ट की मदद से इन्हें रगड़ते हुए साफ कर सकते हैं।

प्लैटिनम ज्वेलरी

प्लैटिनम की ज्वेलरी साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, बिना स्टोन वाली प्लेटिनम ज्वेलरी को डिटर्जेंट की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है। वहीं, अगर गहनों में स्टोन जड़े हुए हैं तो इन्हें डिटर्जेंट में भिगोने की गलती न करें और सिर्फ सॉफ्ट ब्रश से ही साफ करें।

डायमंड ज्वेलरी

हीरे के गहनों को नया लुक देने के लिए आप गुनगुने पानी की मदद ले सकते हैं। ध्यान रहे कि हीरा सबसे हार्ड मेटल माना जाता है, ऐसे में इसे रगड़ने पर स्क्रैच पड़ने का भी काफी खतरा रहता है। इसलिए आप इसके गहनों को गुनगुने पानी में भीगने के लिए रख दें और उसके बाद ही सॉफ्ट ब्रश की मदद से क्लीन करें।

यह भी पढ़ें- घिसने और रगड़ने के बावजूद भी नहीं छूट रहा है सफेद जुराबों का मैल, तो इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ