Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूजा घर की खूबसूरती बढ़ाने और उसे सजाने में मददगार टिप्स

घर में पूजा के लिए हम एक खास जगह बनाते हैं। एक ऐसी जगह जहां शांति से बैठकर भगवान को याद किया जा सके लेकिन इस जगह को निर्धारित करते वक्त सिर्फ खानापूर्ति न करें बल्कि उसे अच्छी तरह सजाने पर भी ध्यान दें। पूजा घर को सजाने के लिए ताजे फूलों का इस्तेमाल करें और पोस्टर की जगह मूर्तियां लगाएं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
पूजा घर को सजाने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय घरों में पूजा- पाठ के लिए खासतौर से एक जगह बनाई जाती है। ऐसी जगह जहां से भगवान के आते-जाते दर्शन हो सकें। पूजा घर का महत्व सिर्फ वहां दिन- रात दीया जलाना और आरती करना मात्र नहीं होता, बल्कि यहां जाकर मन को भी एक अलग सी शांति और सुकून का एहसास होता है। आजकल तो घरों में खासतौर से पूजा रूम बनवाए जा रहे हैं। अगर आपने भी घर में बनवाया है पूजा घर, तो उसकी थोड़ी- बहुत साज- सज्जा भी जरूरी है। ताजे फूल, मूर्तियों से सजाएं पूजा घर।

पूजा का स्थान

घर में पूजा के लिए सही जगह चुनना बहुत जरूरी है। ये जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां आप जब पूजा करें, तो इससे कोई और डिस्टर्ब न हो और न ही आपको पूजा के दौरान दूसरी चीजों से डिस्टर्बेंस हो सकें। साथ ही यह रूम साफ- सुथरा होना चाहिए। मंदिर में देवी- देवताओं के पोस्टर के बजाय मूर्तियां स्थापित करें। मूर्तियों को साफ करना आसान होता है, वहीं पोस्टर्स को नहीं। पूजा स्थल को सजाने के लिए रंग- बिरंगे कपड़ों का इस्तेमाल करें।

फूल और माला

पूजा घर की सजावट में ताजे फूलों का इस्तेमाल करें। इससे घर में भीनी- भीनी खुशबू भी आती रहेगी और ये देखने में भी ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। पूजा घर में सुबह- शाम नियमित रूप से दीपक जाएं इससे दीपक को नियमित रूप से जलाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

ये भी पढ़ेंः- टॉयलेट सीट से नहीं जा रहे जिद्दी दाग, तो इस तरीके से करें मिनटों में साफ

पूजा की सामग्री

पूजा घर व्यवस्थित दिखे, इसके लिए दीपक, धूपबत्ती, अगरबत्ती और पूजा की सामग्री को एक बॉक्स में करके रखें। दीपक जलाने वाली जगह को समय- समय पर साफ करते रहें। ध्यान दें पूजा वाली जगह पर रोशनी का भी पर्याप्त आवागमन होना चाहिए।

ध्यान की जगह

ध्यान या साधना के लिए पूजा घर में एक आरामदायक आसन या गद्दी लगाएं। पूजा कमरे में प्राकृतिक चीजें भी रख सकते हैं, जैसे- पौधे। ये माहौल को रिलैक्स करने का भी काम करते हैं। 

ये भी पढ़ें- स्याही का दाग हो या फिर चाय-कॉफी का, नींबू और सिरके की मदद से करें इनका चुटकियों में सफाया