Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Natural Ant Repellents: लाल हो या काली, इन तरीकों से दिखाएं, चींटियों को बाहर का रास्ता

गर्मियों में किचन में हल्की सी भी कोई चीज़ गिर जाए तो कुछ ही सेकेंड में वहां चींटियों का जमावड़ा लग जाता है जो देखने में बहुत ही खराब लगता है और अगर गलती से कहीं वहां हाथ रख दिया तो वो काट भी लेती हैं। अगर आपके घर में भी बढ़ गया है लाल व काली चींटियों का आंतक तो इन उपायों से भगाएं उन्हें।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 29 Apr 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
चींटियों से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियां आते ही मच्छर, मक्खी के साथ चींटियों का भी आतंक बढ़ जाता है। बेशक ये मक्खी और मच्छर जितनी गंभीर बीमारियां नहीं फैलाती, लेकिन खाने-पीने की चीज़ें बर्बाद जरूर करती हैं। काली चींटियों के मुकाबले लाल चींटियां ज्यादा खतरनाक होती हैं। जो काट लें, तो हल्की सूजन के साथ तेज खुजली और जलन भी होती है। वैसे तो इन्हें भगाने के लिए मार्केट में कई तरह के कीटनाशक मौजूद हैं, लेकिन अगर आप बिना मारे इन्हें घर से बाहर का रास्ता दिखाना चाहते हैं, तो यहां दिए गए उपाय साबित हो सकते हैं मददगार। 

ऐसे भगाएं घर से चींटियां

नमक

पोछा लगाते वक्त पानी में हल्का सा नमक डालकर सफाई करने से चींटियां आसपास भी नहीं फटकती। 

हल्दी और फिटकरी

लाल हो या काली चींटियों को बिना मारे घर से बाहर निकालने के लिए फिटकरी और हल्दी की बराबर-बराबर मात्रा मिलाएं और पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को घर के कोनों में छिड़क दें। 

लहसुन

लहसुन की तेज गंध छोटे- मोटे कीड़े- मकोड़ों को भगाने में बेहद प्रभावी है। मक्खी हो, मच्छर या फिर चींटियां। इसके लिए लहसुन को कूटकर या कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें और इस रस को चींटियों वाली जगह पर डाल दें। 

संतरा

संतरा कई तरीकों से इस्तेमाल होना वाला बेहद फायदेमंद फल है। जिसके इस्तेमाल से आप आप चींटियां भी भगा सकते हैं। इसके लिए संतरे का रस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा गर्म पानी मिलाएं। जहां- जहां चींटियों की लाइन नजर आ रही है वहां- वहां इसका छिड़काव करें। संतरे के अलावा आप कीनू और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिरका

सेब या जामुन कोई भी सिरका लें। इसमें बराबर मात्रा में ही पानी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके किसी स्प्रे बॉटल में भर लें। अब जहां-जहां चींटियां नजर आ रही हैं वहां छिड़काव कर दें। 

ये भी पढ़ेंः- क्या आपके घर में भी चूहों ने जमा लिया है डेरा? बिना मारे भी छुड़वा सकते हैं पीछा, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

Pic credit- freepik