Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके किचन में भी बढ़ गया है कॉकरोच का आतंक? अपनाएंगे ये टिप्स तो मिनटों में हो जाएगा सफाया!

How to get rid of Cockroaches किचन में छिपी हुई कॉकरोच की फौज को निकालना आसान काम नहीं है। इसमें अक्सर पसीने छूट जाते हैं। कई लोगों के लिए इन्हें भगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्प्रे की महक सिरदर्द का कारण बन जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे किचन हैक्स जिनकी मदद से किचन के कोने-कोने में छिपे कॉकरोच भगाए जा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 28 Jan 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
फॉलो करेंगे ये टिप्स, तो उल्टे पैर भागने को मजबूर हो जाएंगे कॉकरोच!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to get rid of Cockroaches: घरों में कॉकरोच एक बड़ी समस्या खड़ी कर देते हैं। खासतौर से किचन में इनका आतंक तो अक्सर नाक में दम कर देता है। राशन का सामान हो या खाने-पीने के बर्तन, ये हर जगह पहुंच जाते हैं और सेहत के लिए बड़ा खतरा बनकर उभरते हैं। इन्हें भगाने के लिए वैसे तो मार्केट में कई केमिकल प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनसे भी बात बनती नहीं है और ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छे भी नहीं होते हैं। ऐसे में आपके लिए भी ये कॉकरोच सिरदर्द बन गए हैं, तो आइए जानते हैं इनसे छुटकारा पाने के कुछ असरदार घरेलू टिप्स।

बेकिंग सोडा का यूज

कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए एक कप पानी में एक से दो चम्मच बेकिंड सोडा डालें और थोड़ी सी चीनी मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। किचन के कोने-कोने में इसका छिड़काव करेंगे तो कॉकरोच बाहर निकलने को मजबूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- क्या आपके घर में भी चूहों ने जमा लिया है डेरा? बिना मारे भी छुड़वा सकते हैं पीछा, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

तेज पत्ते से करें सफाया

बिना मारे कॉकरोच से पीछा छुड़ाने का तरीका है तेजपत्ते का इस्तेमाल। इसके लिए आपको इसे पाउडर फॉर्म में पीसकर इसके अंदर गर्म पानी मिलाकर किचन में स्प्रे करना है। इससे ये चुटकियों में भाग खड़े होंगे।

मिट्टी का तेल है कारगर

मिट्टी का तेल भी सिंक या कैबिनेट्स में छिपे कॉकरोच को भगा सकता है। इसके लिए आपको उन जगहों पर इसे पानी के साथ मिलाकर छिड़कना है, जहां कॉकरोच अपना डेरा जमाए हुए हैं। इसके बाद आपका किचन इनके आतंक से एकदम सुरक्षित हो जाएगा।

लौंग कर देगी कॉकरोच की छुट्टी

कॉकरोच आपके लिए सिरदर्द बन गए हैं और आप सभी रास्ते अपनाकर थक गए हैं, तो हर किचन में आसानी से मिलने वाली लौंग बेहद कारगर उपाय है। आपको हर जगह 8-10 लौंग डाल देनी है। इसकी महक से कॉकरोच आपका किचन छोड़ने को मजबूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- कढ़ाई में बचा हुआ तेल फेंकना नहीं है समझदारी, ऐसे कर सकती हैं इसका इस्तेमाल

Picture Courtesy: Freepik