Move to Jagran APP

घर में छिपकलियों ने जमा रखा है कब्जा, तो इन तरीकों से दिखाएं उन्हें बाहर का रास्ता

गर्मियां शुरू नहीं हुई कि वॉशरूम किचन में छोटी- बड़ी छिपकलियां नजर आने लगती हैं। कुछ लोगों को इनसे बहुत ज्यादा डर लगता है जो इन्हें देखते ही घर से भाग जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए आज हम एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो बेहद असरदार है। इनकी मदद से बिना ज्यादा मेहनत छिपकली को कर सकते हैं घर से आउट।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 06 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 01:00 PM (IST)
घर से छिपकली भगाने के कारगर उपाय (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में घर में जहां-तहां छिपकलियां नजर आती रहती हैं। बाथरूम से लेकर किचन और वार्डरोब तक में इनका कब्जा हो जाता है। कुछ लोगों को तो इनसे इतना ज्यादा डर लगता है कि ये जहां दिख जाए वहां जाते ही नहीं। वैसे छिपकली सांप, बिच्छू जैसी खतरनाक नहीं होती, लेकिन इन्हें देखकर बहुत घिन आती हैं, तो अगर आपके घर में भी छिपकली ने जमा रखा है डेरा और इन्हें देखते ही या तो आप घर से भाग खड़े होते हैं या फिर झाडू, पानी, लकड़ी जैसी चीजों से भगाने लग जाते हैं, तो अब ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा उपाय, जिससे बिना ज्यादा मेहनत के आप कर सकते हैं घर से इनका सफाया।

घर से छिपकली भगाने का तरीका

घर से छिपकली भगाने के लिए आपको कुछ मसालों की जरूरत पड़ेगी। इनकी मदद से बनने वाला सॉल्यूशन छिपकलियों को खदेड़ने में बेहद असरदार है। आइए जान लेते हैं इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

  • एक मीडियम साइज का प्याज लें उसे मोटा- मोटा काट लें। 4 से 5 कलियां लहसुन की लें।
  • इन दोनों चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लें।
  • इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। 
  • अब इसमें बेकिंग सोडा, काली मिर्च पाउडर और आधे नींबू का रस डालें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इसमें एक से दो कप पानी मिलाएं। फिर सबको मिक्स कर लें।

ये भी पढ़ेंः- घर में बढ़ गया है मक्खियों का आतंक, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • फिर इस पानी को छानकर किसी स्प्रे बॉटल में भर लें। 
  • अब घर के कोने- कोने में इस पानी का छिड़काव करें। 
  • किचन, वाशरूम जैसी जगहों पर छिपी छिपकलियां भी इससे भाग जाएंगी।

ध्यान दें

इस पानी को अपने वॉर्डरोब में न छिड़कें। वरना इसे कपड़ों से बदबू आने लगती है। 

वॉर्डरोब से छिपकली भगाने के लिए नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल करें। 

इस नेचुरल उपाय से किसी तरह की कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः- क्या आपके घर में भी चूहों ने जमा लिया है डेरा? बिना मारे भी छुड़वा सकते हैं पीछा, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.