Move to Jagran APP

क्या आपके घर में भी चूहों ने जमा लिया है डेरा? बिना मारे भी छुड़वा सकते हैं पीछा, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

How To Get Rid of Rats घरों में चूहों का आतंक बड़ी मुसीबत बन जाता है। न सिर्फ ये घर में गंदगी मचाते हैं बल्कि महंगे से महंगे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स कॉपी-किताबें और कपड़े कुतर कर बहुत नुकसान पहुंचा देते हैं। अगर आप भी इनसे तंग आ चुके हैं तो यहां जानिए इस समस्या से पीछा छुड़ाने के तरीकों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 20 Jan 2024 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 03:37 PM (IST)
घर में डेरा डालने वाले चूहों से कैसे पाएं छुटकारा?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Get Rid of Rats: घर में चूहे ज्यादा हो जाएं तो छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। इनके दातों से कोई भी सामान बचा पाना बड़ा चैलेंज बन जाता है। फिर चाहे वह फर्नीचर हो, बच्चों की किताबें हो या कपड़े। ऐसे में आपके लिए भी ये सिरदर्द बन गए हैं तो यहां जान लीजिए इन्हें बिना मारे या पिंजरे का इस्तेमाल करे, घर से बाहर करने के तरीकों के बारे में।

पिपरमेंट स्प्रे

चूहों को पिपरमेंट की महक बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है। ऐसे में आप इनसे छुटकारा पाने के लिए पिपरमेंट ऑयल के स्प्रे की मदद ले सकते हैं। इसके लिए इसे घर में जगह-जगह स्प्रे कर दें। इससे चूहे एक ही दिन में ही घर से भागते नजर आएंगे। आप चाहें तो पानी में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कढ़ाई में बचा हुआ तेल फेंकना नहीं है समझदारी, ऐसे कर सकती हैं इसका इस्तेमाल

फिटकरी का यूज

फिटकरी को पानी में घोल लें और इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। अब इस पानी को उन जगहों पर छिड़कें जहां चूहे दिखते हों, खासकर किचन और आपकी अलमारी के आसपास। फिटकरी के पानी से चूहे आपका घर छोड़कर चले जाएंगे।

कपूर का इस्तेमाल

कपूर का इस्तेमाल भी चूहों को भगाने में कारगर साबित होता है। इसके लिए आप कपूर के पाउडर को उन जगहों पर रख दें, जहां चूहे दिखते हों। कपूर की खुशबू चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। यकीन मानिए, इसकी महक से वह आपका घर छोड़ देंगे।

रेड चिली पाउडर

लाल मिर्च का यूज भी आप चूहों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप लाल मिर्च पाउडर को या फिर इसका घोल बनाकर घर में उन जगहों पर छिड़क सकते हैं, जहां चूहे अक्सर आते-जाते हो, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले अपने हाथों पर ग्लव्स और आंखों पर चश्मा जरूर पहन लें।

यह भी पढ़ें- सबकुछ करके देख लिया फिर भी चावल में लग जाते हैं कीडे़? तो मददगार होंगे ये 5 टिप्स

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.