Move to Jagran APP

Sleep At Work: ऑफिस में आने वाली नींद से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 ट्रिक्स, लंच के बाद भी नहीं होगी एनर्जी की कमी

ऑफिस में लंच के बाद अगर आपको भी नींद की झपकी आती है तो आप अकेले नहीं हैं। इस समस्या से सभी जूझते हैं लेकिन इससे निजात पाने के उपाय खोजना भी काफी जरूरी है क्योंकि जाहिर तौर पर यह आपकी प्रोडक्टिविटी को कम करता है। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 टिप्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस नींद को दूर भगा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 12 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 11:45 PM (IST)
ऑफिस में आती है नींद, तो इन 5 तरीकों से भगाएं इसे दूर (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Get Rid of Sleep At Work: ऑफिस में काम के बीच नींद आने से न सिर्फ आसपास का माहौल खराब होता है, बल्कि आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। बता दें, कि आप ही के लाइफस्टाइल की कुछ खराब आदतें आपको इस परेशानी से जूझने पर मजबूर करती हैं। आइए आज हम आपको ऐसे 5 कारगर टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप न सिर्फ इस नींद को दूर भगा पाएंगे, बल्कि पूरे दिन एनर्जेटिक भी बने रहेंगे।

कैसे करें ऑफिस की नींद को कंट्रोल?

ज्यादा देर कुर्सी पर न बैठें

एक ही कुर्सी पर ज्यादा देर बैठे-बैठे भी नींद आने की समस्या होती है। बता दें, कि काम के बीच में थोड़ा समय टहलने के लिए भी निकाला करें। लंच के बाद आने वाली नींद को दूर भगाने के लिए अगर आप भी चाय-कॉफी पीते हैं, तो इससे बेहतर है कि बीच-बीच में कुछ ब्रेक्स लेकर चलने-फिरने की आदत डाल लें। इससे आलस भी दूर होता है।

कम से कम घंटे की नींद लें

अगर आप भी 8 से 9 घंटे की शिफ्ट करते हैं, तो बता दें कि पर्याप्त नींद लेना भी काफी ज्यादा जरूरी है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुए एक अध्ययन की मानें, तो नींद की कमी से स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दोगुना हो सकता है। ऐसे में आप ऑफिस से घर आने के बाद कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़ें- गलत तरीके से सोना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें क्या है सही स्लीपिंग पोजीशन

रात के समय गैजेट्स से बनाएं दूरी

रात के समय अच्छी नींद पाने के लिए जरूरी है कि आपके बिस्तर से मोबाइल और लैपटॉप जैसे गैजेट्स दूर रखे हों, जिससे ध्यान न भटके और आप समय से सो सकें। बता दें, सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिताने से भी नींद की कमी देखने को मिलती है, ऐसे में कम से कम सोने से 1 घंटा पहले ही इससे दूर हो जाएं।

सोने-जागने का शेड्यूल बनाएं

अगर आपका शेड्यूल रोजाना आए-दिन चेंज नहीं होता है, तो कोशिश करें कि सोने और जागने का एक फिक्स टाइम बना लें। इससे आपका रूटीन तय हो जाएगा और शरीर को एक समय पर सोने और उठने की आदत हो जाएगी, जिससे ऑफिस में नींद परेशान नहीं करेगी।

रात को हल्का भोजन ही करें

रात में तला-भुना या कुछ ऐसा खाना खाते हैं, जो पचने में वक्त लेता है, तो इससे भी नींद की समस्या देखने को मिलती है। बता दें, कि डिनर हमेशा हल्का ही होना चाहिए, और खाने और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर तो होना ही चाहिए।

यह भी पढ़ें- दिनभर की थकान के बाद चाहते हैं सुकून की नींद, तो आज ही अपनाएं ये अच्छी आदतें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.