Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर में भी उगा सकते हैं बेहद आसान तरीकों से भिंडी, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

भिंड़ी लगभग हर किसी की पसंदीदा सब्जियों में शामिल है। जिसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। साथ ही अन्य सब्जियों के मुकाबले जल्दी बन भी जाती है। इस सब्जी को आप अपने घर में भी आसानी से उगा सकते हैं। अगर आपके बैलकनी या गार्डन में जगह है तो ये मौसम एकदम बेस्ट है भिंडी उगाने के लिए।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 25 Jul 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
भिंडी के पौधे लगाने का तरीका (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भिंडी की सब्जी लगभग हर किसी को पसंद होती है खासतौर से बच्चों को। इस सब्जी को उन्हें खिलाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। कुरकुरी, तरीदार या दही भिंडी जैसे कई सब्जी आप भिंडी से बना सकते हैं। वैसे तो मार्केट में भिंडी बारहों महीने मौजूद रहती है, लेकिन आप इसे अपनी घर की बगिया में लगाकर सालभर एन्जॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं भिंडी के पौधों को घर में कैसे लगा सकते हैं।

किस मौसम में लगाएं बीज?

गर्मियों में भिंडी के बीजों को रोपने का बेस्ट टाइम फरवरी से मार्च का होता है, तो वहीं मानसून जुलाई से अगस्त महीने में लगा सकते हैं। 

पौधों के लिए कैसी हो मिट्टी?

भिंडी लगाने के लिए रेत मिली मिट्टी बेस्ट होती है। मिट्टी को और ज्यादा उवर्रक बनाने के लिए इसमें वर्मीकंपोस्ट मिला सकते हैं।  

भिंडी के बीजों को रोपने का तरीका

इसके बीज को आप सीधे या ट्रांसफर मेथर्ड दोनों ही तरीकों से लगा सकते हैं। डायरेक्ट लगाना है, तो इसके लिए सही जगह का चुनाव कर लें और वहां बीज लगा दें। ट्रांसफर मेथड से बीज लगाने की सोच रहे हैं, तो पहले सीडलिंग ट्रे में बीज लगाकर इंडोर पौधे तैयार करें। थोड़ा बड़ा होने के बाद इन्हें बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसफर कर दें।

  • गमले या ग्रो बैग में पानी निकलने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। बीज लगाने के बाद उन्हें मिट्टी से अच्छी तरह ढक दें।
  • बीजों को 7-8 इंच की दूरी पर लगाएं।
  • रोपने के बाद मिट्टी के ऊपर बस इतना ही पानी डालें कि आसपास की मिट्टी बैठ जाए।

ये भी पढ़ेंः- बरसात के मौसम में नहीं होगा तुलसी को जरा भी नुकसान, बस इन 4 तरीकों से करें इस पौधे की देखभाल

पौधे में खाद कब और कैसे दें?

इसके पौधे बहुत तेजी से बढ़ते हैं। अच्छी बात है कि इन्हें बार-बार खाद देने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपने बीज रोपने से पहले मिट्टी में खाद मिलाई है, तो आपको फिर से खाद देने की आवश्यकता नहीं। 

पौधों के लिए तापमान

इसके बीजों को अंकुरित होने के लिए मिट्टी का तापमान 18 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। जब पौधे 5 से 6 इंच बड़े हो जाएं, तो इन्हें ऐसी जगह रखें या लगाएं, जहां का तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच हो। पौधों की सही ग्रोथ के लिए उन्हें 5 से 6 घंटे धूप की जरूरत होती है।

ऐसे करें इनकी देखभाल

  • भिंडी के पौधों को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है, रोजाना पानी न दें और साथ ही एक ही बार में गमले को बहुत ज्यादा पानी से न भर दें।
  • पौधों को नियमित तौर पर चेक करते रहें, जिससे अगर कीड़े लग रहे हों, तो समय रहते उनका इलाज किया जा सके।
  • पौधों पर लगे कीड़ों को हटाने के लिए उस पर नीम के तेल का छिड़काव करें।

ये भी पढ़ें- कम देखभाल वाले खूबसूरत Indoor Plants, जिनसे सजा सकते हैं अपना ऑफिस डेस्क