Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नौकरी छोड़ने का बना लिया है मन, तो ऐसे रखें बॉस के सामने अपना डिसीजन

अगर आप किसी कंपनी में लंबे अर्से से काम कर रहे हैं लेकिन अब मन बना लिया है यहां से निकलने का तो इसमें सबसे टफ प्रोसेस होता है बॉस से अपने इस डिसीजन के बारे में डिस्कस करना। अगर आपकी बॉस से बनती है तो ये और चैलेजिंग हो जाता है। ऐसे में अपने इस डिसीजन के बारे में बॉस को बताने से पहले कुछ तैयारियां करके जाएं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:43 AM (IST)
Hero Image
जॉब स्विच पर ऐसे करें बॉस से बात (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। करियर में जल्द ग्रोथ के लिए आजकल जल्दी-जल्दी जॉब स्विच करने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। पहले जहां जल्दी कंपनी स्विच करने को अच्छा नहीं माना जाता था, वहीं अब इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता, लेकिन बॉस को यह बताना कि अब आप नौकरी छोड़ रहे हैं आसान काम नहीं होता है। कई बार यह छोटी सी बात तनावपूर्ण माहौल पैदा कर देती है। अगर आपकी बॉस से बनती है, तो यह जानना और मुश्किल हो जाता है कि बॉस का आपके इस डिसीजन पर किस तरह का रिएक्शन होगा। ऐसे में बहुत जरूरी है कि उनके रिएक्शन को सहजता से लेने के लिए आप थोड़ी तैयारी के साथ जाएं।

बॉस के रिएक्शन के लिए ऐसे करें खुद को तैयार

अगर बॉस आपकी नौकरी छोड़ने वाली बात पर नाराज होने लगे, तो ऐसे में गुस्सा आना नॉर्मल है, लेकिन यहीं आपको रिएक्शन देने से बचना है। अपने गुस्से को कंट्रोल में रखना है। बॉस के रिएक्शन पर खुद को हाइपर न करें, बल्कि शांति से बैठकर उन्हें जॉब छोड़ने की वजह बताएं। हो सके आपका बॉस आप जिस कंपनी को ज्वॉइन करने वाले हैं उसके ups & downs के बारे में बताएं, लेकिन अगर आपने तय कर लिया है कि आपको जॉब स्विच करना है, तो किसी तरह के इमोशन में आकर अपना डिसीजन न चेंज करें।

ये भी पढ़ेंःटिप्स एंड ट्रिक्स जिनकी मदद से जल्द निपटाए जा सकते हैं ऑफिस के काम

अगर बॉस कोई ऑफर दे तो

अगर आपके बॉस ने काउंटर ऑफर दिया, तो इसके लिए भी क्या कहना है, क्या करना है, सोचकर जाएं। अगर अगली कंपनी में बेहतर सैलरी के साथ आपका पद भी बढ़ रहा है और उसकी तुलना में आपका बॉस बस सैलरी के साथ Negotiation कर रहा है, तो ये डील आपके फेवर में नहीं है। उनसे कहें कि आप उनके ऑफर की कद्र करते हैं, लेकिन अब आपने आगे बढ़ने का मन बना चुके हैं, लेकिन अगर रूकना चाहते हैं, तो अपनी शर्तें उनके सामने रखें।  

ये भी पढ़ेंःऑफिस के काम और पेरेंट्स की जिम्मेदारियों के बीच ऐसे बनाएं संतुलन