Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Washing Tips: तेज धूप न उड़ा ले जाए आपके कपड़ों का रंग, इसके लिए उसे धोते और सुखाते समय इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी में तेज धूप में कपड़े सुखाने से उनकी रंगत फीकी होने लगती है। ब्राइट कलर के कपड़ों पर तो इसे साफतौर से देखा भी जा सकता है। कलर फेड होने के चलते नए और अच्छे- भले कपड़े भी पुराने से नजर आने लगते हैं। ऐसे में उन्हें धोते और सुखाते वक्त अगर रखेंगे कुछ बातों का ध्यान तो बरकरार रहेगी कपड़ों की चमक।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 19 May 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
Clothes Washing tips: गर्मियों में कपड़ों का रंग उड़ने से कैसे बचाएं (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेज धूप का असर सिर्फ सेहत पर ही देखने को नहीं मिलता, बल्कि स्किन, बालों और तो और कपड़ों की भी चमक फीकी पड़ने लगती है। मतलब उनका रंगत पर फर्क पड़ता है। गर्मियों की तेज धूप आपके ब्राइट कलर के कपड़ों की रंगत चुरा सकती है। जिसके चलते कपड़े नए होने के बावजूद पुराने जैसे नजर आते हैं। ब्लैक, ब्लू, ग्रीन जैसे कलर्स तो और जल्दी फेड हो सकते हैं। अगर आप अपने फेवरेट कपड़ों को रंगत को रखना चाहते हैं लंबे समय तक बरकरार, तो इसके लिए कपड़े धोने से लेकर उसे सुखाने तक में कुछ बातों का रखना होगा खास ध्यान। आइए जान लेते हैं इस बारे में।

गर्मियों में कपड़े धोने और सुखाने से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

1. गर्मी में कपड़ों को छांव में सुखाएं

गर्मी में कपड़ों को धूप के बजाय छांव में सुखाएं। कपड़े आसानी से सूख भी जाते हैं और उनकी रंगत भी बरकरार रहती है। अगर घर में इतनी जगह नहीं है कि कपड़ों को अंदर सुखा सकें और बाहर सुखाना मजबूरी है, तो कपड़ों को थोड़ी-थोड़ी देर में उलट-पलटकर सुखा लें और सूखने के तुरंत बाद उसे हटा लें। 

2. शाम को कपड़े धोएं

गर्मी में कपड़ों को या तो सुबह-सुबह धो लें या फिर धूप ढलने के बाद धोएं। भरी दोपहर में कपड़े धोना अवॉयड करें। शाम को कपड़े धोकर अगर आप उन्हें बाहर भी सुखाते हैं, तो कलर पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा। 

ये भी पढ़ेंः- कॉटन के महंगे कपड़ों को चलाना है सालों-साल, तो ऐसे करें उनकी देखभाल

3. कपड़ों को उल्टा करके फैलाएं

कपड़ों को धोते समय भले ही सीधा रखें, लेकिन सुखाते वक्त हमेशा उल्टा करके ही फैलाना चाहिए। गर्मियों में तो खासतौर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए। इससे भी कपड़ों का रंग फेड होने से बचाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ेंः- कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने और उन्हें जल्द सुखाने के लिए ऐसे करें वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल